Friday, Apr 19 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
भारत


बिहार बाल मौत: विशेषज्ञ समूह के साथ हर्षवर्धन की बैठक

नयी दिल्ली, 18 जून (वार्ता) केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री हर्षवर्धन ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले और आसपास के इलाकों में बच्चों की मस्तिष्क ज्वर (चमकी बुखार) से हो रही मौतों पर अंकुश लगाने के लिए तत्काल किये जाने वाले उपायों पर मंगलवार को यहां विचार विमर्श किया।
डॉ़ हर्षवर्धन ने इस मसले पर बहु-विषयक समूह की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर), इंडियन एकेडमी ऑफ पेडिएट्रिक्स (आईएपी), विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के विशेषज्ञ मौजूद थे।
उन्होंने कहा, ‘‘हमने उन परिवारों की सामाजिक-आर्थिक दशा और पोषण की स्थिति के बारे में चर्चा की, जहां ऐसे मामले पाये गये हैं तथा वर्तमान में जारी लू की स्थिति, मृत्‍यु का शिकार होने वाले बच्‍चों में हाइपोग्‍लीसीमिया के उच्‍च प्रतिशत, जिले में मौजूद स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं और ऐसे अन्‍य कारकों की चर्चा भी की, जिन सभी पर विचार किया जाना महत्‍वपूर्ण है।’’
बैठक के दौरान हुए विचार-विमर्श में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी सुविधाओं को मजबूती प्रदान करने के उपायों, उन पूर्ववर्ती महीनों के दौरान सघन जागरूकता अभियान चलाने की आवश्‍यकता, ऐसे मामलों की रोकथाम, बच्‍चों की मृत्‍यु के कारणों के बारे में पुख्‍ता जानकारी प्रदान करने के लिए शोध के आधार को मजबूत बनाने की आवश्‍यकता, राज्‍य और केन्‍द्र सरकारों, विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं के बीच सक्रिय सहयोग के बारे में विस्‍तार से चर्चा की गयी। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘सहयोगपूर्ण और सहकारी संघवाद की भावना के तहत केन्‍द्र, बिहार सरकार को इस बीमारी पर तत्‍काल काबू पाने के उपाय करने और पुख्‍ता शोध के आधार पर उत्‍पन्‍न प्रमाणों के माध्‍यम से दीर्घकालिक समाधानों की तलाश के लिए सक्रिय सहायता प्रदान कर रहा है। दो केन्‍द्रीय बहु-विषयक दल पहले से ही बिहार में मौजूद हैं और वर्तमान में सरकार की सहायता कर रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी राज्‍य सरकार के साथ नियमित संपर्क बनाए हुए हैं और हरसंभव तकनीकी और अन्‍य सहायता प्रदान कर रहे हैं।’’
बैठक के दौरान, डॉ. हर्षवर्धन ने केन्‍द्र में स्‍थायी बहु-विषयक विशेषज्ञ समूह गठित किए जाने का निर्देश दिया है, जिसमें एनसीडीसी, एम्‍स, आईसीएमआर, डब्ल्यूएचओ, सीडीसी, आईएपी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के विशेषज्ञ तथा मौसम विज्ञान, पोषण और कृषि विज्ञान के विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर गठित किया गया यह समूह स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में स्थित होगा।
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘यह समूह इस बीमारी के कारणों की दीर्घकालिक समझ के अलावा इसके फैलने और इस पर तत्‍काल काबू पाने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में सिफारिशें तैयार करेगा, ताकि इसके मामलों की रोकथाम की जा सके।’’
सुरेश आशा
वार्ता
More News
वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

19 Apr 2024 | 7:45 AM

नयी दिल्ली,19 अप्रैल ( वार्ता) नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नए नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वॉइस एडमिरल त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं।

see more..
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 7:41 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image