Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:30 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


बिहार में 4.22 लाख लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 293 में सर्दी-खांसी और बुखार के लक्षण

पटना 17 अप्रैल (वार्ता) बिहार में कोरोना महामारी फैलने से रोकने के लिए पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर संक्रमण प्रभावित 11 जिलों में घर-घर जाकर गुरूवार को शुरू हुए सर्वे में अबतक चार लाख 22 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और इनमें से 293 में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाए गए हैं।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह और आपदा प्रबंधन विभाग के नोडल पदाधिकारी संजय सिंह ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि कोरोना प्रभावित जिलों में डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराई जा रही है। प्रभावित जिले से जुड़े सीमावर्ती प्रखंड या जिलों में भी प्रमंडलीय आयुक्त एवं जिलाधिकारी के स्तर पर समीक्षा कर सर्वे कराया जा रहा है। विदेश से बिहार आए व्यक्ति के गांव का भी सर्वेक्षण कराया जा रहा है। अब तक कुल चार लाख 22 हजार का सर्वेक्षण कराया गया है, जिनमें से 293 लोगों में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाये गये हैं। इनमें से 110 की जांच के लिए सैंपल पहले ही लिया जा चुका है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के नौ पाॅजिटिव मामले आये हैं और अब राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 83 हो गयी है। कोरोना संक्रमण से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 37 लोग स्वस्थ हुये हैं। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 13 जिलों में सीवान के 29, बेगूसराय के आठ, मुंगेर के 17, पटना के छह, गया के पांच, गोपालगंज के तीन, नवादा के तीन, नालंदा के छह, सारण के एक, लखीसराय के एक, भागलपुर के एक, वैशाली के एक एवं बक्सर के दो मामले हैं। अब तक कुल 9543 स्वैब सैंपल की जांच की जा चुकी है।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
There is no row at position 0.
image