Friday, Mar 29 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में पहली बार एक दिन में हुई एक लाख से अधिक कोरोना जांच

पटना 13 अगस्त (वार्ता) बिहार में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयास की बदौलत पिछले चौबीस घंटे के दौरान पहली बार एक लाख से अधिक सैंपल की जांच की गई, जिससे अबतक हुई कुल जांच की संख्या बढ़कर 13 लाख 77 हजार 432 हो गई है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने सूचना एवं जन सम्पर्क सचिव अनुपम कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेन्द्र कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुवार को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन बताया कि 12 अगस्त को बिहार में एक लाख से ज्यादा सैम्पल की जांच की गयी है और यह गति अब निरंतर जारी रहेगी। सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में ऑक्सीजन जेनरेशन संयंत्र की स्थापना प्रक्रियाधीन है।
श्री सिंह ने बताया कि चिकित्सा महाविद्यालयों में सभी बेड तक और सभी अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन की सुविधा सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह से कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ चिकित्सा गुणवत्ता पर भी फोकस किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने बताया कि पिछले चौबीस घंटे में 2439 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं और अब तक 62507 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह राज्य में स्वस्थ होने वालों की दर 66.17 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बिहार में कोविड-19 के 31467 एक्टिव मरीज हैं। पिछले चौबीस घंटे में 104452 सैंपल की जांच की गई है और अब तक की गयी कुल जांच की संख्या 13 लाख 77 हजार 432 है।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image