Friday, Apr 26 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहारवासियों को नि:शुल्क मिलेगा कोरोना का टीका : चौहान

पटना 26 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने प्रदेश के लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति अभी भी पूरी तरह से सजग और सचेत रहने की नसीहत देते हुए आज कहा कि सरकार का संकल्प है कि कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य में इसका निःशुल्क टीकाकरण कराया जायेगा।
श्री चौहान ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद बिहारवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि बिहार में कोरोना का संक्रमण कुछ हद तक नियंत्रित है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 2900 रह गई है। राज्य में केन्द्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रथम चरण के टीकाकरण का काम चल रहा है। बिहार सरकार का संकल्प है कि कोरोना से बचाव के लिए पूरे राज्य में इसका निःशुल्क टीकाकरण कराया जायेगा। उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि टीकाकरण शुरू होने का यह अर्थ नहीं है कि लोग सावधानी बरतना छोड़ दें। सभी लोगों को अभी भी पूरी तरह से सजग और सचेत रहना होगा और पूरे तौर पर सावधानी बरतनी होगी।
राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2020 वैश्विक महामारी कोविड-19 से आक्रांत रहा और इसका प्रकोप अभी भी जारी है। पूरा देश और बिहार भी इससे काफी प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बीमारी की रोकथाम के लिए शुरू से सचेत रही है और लगातार इस पर काम कर रही है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार लाॅकडाउन के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह लागू किया है। इस महामारी के दौरान राज्य सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सभी प्रकार के कदम उठाए गए हैं तथा इसके लिये 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि व्यय की जा चुकी है। केन्द्र सरकार से भी इसके लिए जरूरी मदद मिली है।
श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का सामना करते हुए सबको स्वस्थ रखने के लिए राज्य सरकार ने अथक प्रयास किये हैं। सरकार ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए जांच की सुविधा एवं इलाज की समुचित व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि अभी बिहार में प्रतिदिन लगभग एक लाख जांच की जा रही है। इस वर्ष 21 जनवरी तक के आंकड़ों के आधार पर प्रति 10 लाख जनसंख्या पर एक लाख 58 हजार 478 लोगों की जांच की गयी है, जो राष्ट्रीय औसत से 20 हजार से भी अधिक है। बिहार में संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 98.32 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। कोविड-19 से मृत्यु का प्रतिशत जहां पूरे देश में 1.44 प्रतिशत है वहीं बिहार में यह 0.57 प्रतिशत है।
सूरज
जारी (वार्ता)
image