Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बरेली से नेपाली हाथियों को नेपाल की सीमा में खदेड़ा गया

बरेली 20 सितंबर (वार्ता) नेपाल की सीमा से उत्तर प्रदेश -उत्तराखंड की सीमा में आए नेपाली हाथियों के झुंड को उत्तर प्रदेश -उत्तराखंड के वन विभाग की टीम ने नेपाल सीमा में खदेड़ दिया । हाथियों का झुंड पिछले एक सप्ताह से उत्तर प्रदेश -उत्तराखंड की सीमा में विचरण कर फसलों को नुकसान पहुंचा रहा था।
बरेली के मुख्य वन संरक्षक ललित वर्मा ने आज कहा कि सूचना मिली थी कि नेपाल से हाथियों का झुंड पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश उत्तराखंड की सीमा में आ गया था , इससे वह बहुत बड़ी दुर्घटना और नुकसान की आशंका थी । इसके मद्देनजर उत्तराखंड के वन अधिकारियों के सहयोग से एक अभियान चलाया गया,जिसके तहत नेपाली हाथियों के झुंड को नेपाल सीमा में खदेड़ दिया गया।
श्री वर्मा ने कहा कि नेपाल की शुक्ला फाटा सेंचुरी से आए हाथियों को लेकर वन विभाग सतर्क हो गया था। 13 सितंबर की रात बिजोरी खुर्द कला के जंगल में हाथियों के आने की जानकारी ग्रामीणों ने वन कर्मियों को दी । जिसमे से दो हाथी 14 सितंबर को पूरे दिन बिजोरी खुर्द कला के जंगल में ठहरने के बाद रात करीब 8:00 बजे शारदा नदी को पार कर भराही पीलीभीत के जंगल के सैला क्षेत्र में पहुंच गए। बराही रेंज में नेपाली हाथियों के आने की सूचना से टाइगर रिजर्व के अफसर एलर्ट हो गए थे। 15 सितंबर को अधिकारी और कर्मी हाथियों की तलाश में जुट गए बताते हैं कि दो हाथी हल्दी डेंगा क्षेत्र में होते हुए माधव टांडा खटीमा रोड को पार कर उत्तराखंड की सीमा में जा पहुंचे।
उन्होंने कहा कि पूरी जानकारी लेने के बाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सीमा पर लगातार गश्त तेज कर दी गई थी ।उत्तर प्रदेश -उत्तराखंड के वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के बेहतर कोआर्डिनेशन से नेपाली हाथियों के झुंड को नेपाल सीमा में खदेड़ दिया गया।
सं विनोद
वार्ता
image