Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
भारत


बवाना की पटाखा फैक्टरी में भीषण् आग, 17 की मौत

नयी दिल्ली 20 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बवाना औद्योगिक प्रक्षेत्र में आज शाम तीन फैक्ट्रियों में अचानक आग लग गयी जिसमें 17 लोगोंं की मौत हो गयी। मृतकों में 10 महिलाएं शामिल हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग लगने की घटना पर दु:ख व्यक्त किया है। श्री मोदी ने ट्वीट किया, “ मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहन संवदेना। मैं घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस घटना पर दु:ख व्यक्त करते हुए मामले की जांच का आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्यों पर पूरी नजर रखे हुए हैं।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि उनका विभाग भी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।
राेहिणी जिला पुलिस उपायुक्त रजनीश गुप्ता ने बताया कि शाम करीब छह बजे फैक्टरियों में आग लगने की सूचना मिली। इनमें से एक पटाखा फैक्टरी में लगी आग की विकरालता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि इसकी चपेट में आकर 17 मजदूरों की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि इनमें से ज्यादातर की मौत दम घुटने के कारण हुई ।
दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक डी सी मिश्रा ने बताया कि बवाना सेक्टर एक तथा पांच से फैक्टरियों तथा गोदामाें में आग लगने की सूचना मिली जिसके बाद दमकल की 10 गाड़ियों को तुरंत घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया। तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री अवैध रूप से चल रहा था। पुलिस ने धारा 285 और 304 के तहत मामला दर्ज किया है।
उन्होंने बताया कि फैक्टरी मालिक की पहचान कर ली गयी है और उससे पूछताछ की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
टंडन
वार्ता
More News
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
image