Friday, Mar 29 2024 | Time 05:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


बस्ती मंडल में कांग्रेस के दिग्गज बनेंगे राह का कांटा

सिद्धार्थनगर 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बस्ती मंडल की बस्ती, संत कबीर नगर और डुमरियागंज संसदीय सीटों पर कांग्रेस ने राजनीति के दिग्गजों को टिकट थमा कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और गठबंधन में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राजनीतिक समीकरणों को प्रभावित किया है।
मंडल की तीनों संसदीय सीटों पर भाजपा और बसपा उम्मीदवारों के बीच सीधे मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी लेकिन नामांकन के अंतिम क्षणों में कांग्रेस की रणनीतिक चाल ने सारे राजनीतिक समीकरणों को उलट-पुलट कर रख दिया।
बस्ती संसदीय सीट के बसपा के कोटे में जाने के बाद सपा के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री राजकिशोर सिंह पार्टी से बगावत कर भाजपा से चुनाव लड़ने की फिराक में थे पर भाजपा के हरीश द्विवेदी को दुबारा उम्मीदवार बनाने के बाद राज किशोर ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। धनबल और बाहुबली राज किशोर के चुनाव मैदान में उतरने के बाद इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद की जा रही है।
इसी तरह जूता कांड के बाद संत कबीर नगर संसदीय सीट पर सपा के दिग्गज नेता और दो बार इस सीट से सांसद रहे भालचंद यादव भाजपा में अपना भविष्य तलाशने में जुटे थे लेकिन भाजपा द्वारा इस सीट पर गोरखपुर के सपा सांसद प्रवीण निषाद को चुनाव मैदान में उतारने के बाद उन्होंने भी कांग्रेस का दामन थाम लिया। कांग्रेस से नामांकन के बाद सातवीं बार इस सीट से किस्मत आजमाने जा रहे भालचंद यादव ने भाजपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद और बसपा के भीष्म शंकर तिवारी के बाहरी होने का मुद्दा उछाल कर चुनाव को काफी दिलचस्प बना दिया है।
डुमरियागंज संसदीय सीट से कांग्रेस पार्टी के तीन दिग्गज नेता पार्टी टिकट के दावेदार थे पर पार्टी ने इन नेताओं को तरजीह न देकर भारतीय जनता पार्टी के टिकट के दावेदार रहे डॉक्टर चंद्रेश उपाध्याय को चुनाव मैदान में उतारकर भाजपा उम्मीदवार जगदंबिका पाल के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है जिसे पार्टी की रणनीतिक चाल माना जा रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
There is no row at position 0.
image