Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बस हादसा एक्सल टूटने से होना प्रतीत-धारीवाल

जयपुर 27 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने आज विधानसभा में बताया कि बूंदी जिले के लाखेरी थाना क्षेत्र में बुधवार सुबह हुए बस हादसे का कारण प्रथम दृष्टया बस का एक्सल टूटना प्रतीत होता है और इस तरह की घटना की पुनर्रावृत्ति रोकने के प्रयास किये जायेंगे।
श्री धारीवाल शून्यकाल में विधायकों द्वारा उठाये गये इस मुद्दे पर वक्तव्य दे रहे थे। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के सभी तकनीकी कारणों और अन्य पहलूओं की जांच की जा रही है। बस को नदी से बाहर निकालने पर उसका एक्सल टूटा पाया गया, जो पृथम दृष्टया हादसे का कारण प्रतीत होता है जो हादसे का मोटा कारण दिखता है। यह जांच का विषय ही है।
उन्होंने कहा कि हादसे के बाद चिकित्सा मंत्री डा रघु शर्मा एवं परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास कोटा गये और सरकार की तरफ से शोक संवेदना प्रकट की गई। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के लिए बजट घोषणा की थी, उच्च स्तरीय कमेटी शीघ्र बनाई जायेगी तथा शुक्रवार को वह और मुख्यमंत्री गहलोत खुद घटनास्थल पर जा रहे हैं, अब वहां से कितनी मांग आती है, वह अलग बात है।
श्री धारीवाल ने कहा कि सरकार इस मामले में पीड़ित बच्चों को शिक्षा की व्यवस्था कर रही है। उन्होंने कहा कि मामले में अनुसंधान किया जा रहा है और बस के संबंध में भी परिवहन विभाग के अधिकारी जांच कर रहे है। इस मामले में मिनी बस मालिक स्वर्गीय श्याम सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया की मिनी बस का पंजीयन 23 सितंबर 2011 का है। जिसके नगरीय परमिट की वैधता 19 जुलाई 2023 से कवर्ड है। इसका बीमा भी आगामी सात अगस्त तक है।
उन्होंने बताया कि मिनी बस भात लेकर कोटा से सवाईमाधोपुर के लिए रवाना हुई थी। इसमें चालक समेत उन्नतीस लोग सवार थे। हादसा सुबह साढ़े नौ से दस बजे की बीच लाखेरी से पांच किलोमीटर पहले हो गया। हादसे में 24 लोगों की मौत हुई और पांच लोग घायल हुए है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रुपए तथा घायल को चालीस हजार रुपए दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर अंतिम संस्कार के लिए उनके परिजनों को सौंप दिये गये है।
जोरा
वार्ता
image