Friday, Apr 26 2024 | Time 04:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बहराइच में बारिश से नदियां उफान पर,25 गांव जलमग्न

बहराइच, 19 अक्टूबर (वार्ता) नेपाल के पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश मुसीबत का सबब बन गई है। ज़िले के विकास खण्ड मिहींपुरवा में जहां 25 गांव पानी से घिर गए हैं वहीं तहसील महसी क्षेत्र में ग्रामीणों को माइक द्वारा एनाउंसमेंट कर जागरूक किया जा रहा है। राजस्वकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। नदी का जलस्तर एक मिनट में एक सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रही है।
नेपाल के पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश का असर जिले में दिखने लगा है। मंगलवार को मिहींपुरवा के तीन बैराज से 4.82 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। पानी छोड़े जाने से नदी पूरी तरह से भर गई है। सूचना मिलने पर उपजिलाधिकारी एसएन त्रिपाठी ने राजस्वकर्मियों की मदद से नदी के उस पार बसे लोगों को जागरूक कराया जा रहा है। राजस्वकर्मी माइक द्वारा एनांउसमेंट कराकर ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर भेजने की कवायद की जा रही है।
उपजिलाधिकारी ने तहसील के सभी बाढ़ चौकियों के साथ राजस्वकर्मियों को अलर्ट कर दिया है। उधर मिहींपुरवा में पानी अधिक होने से कतर्नियाघाट से निकलने वाली गेरुआ और कौड़ियाला नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। नदी का जलस्तर एकाएक बढ़ने से सीमावर्ती गांव पानी से घिर गए हैं। क्षेत्र के चहलवा, दूधनाथपुरवा, जंगल गुलरिया, संपतपुरवा, नईबस्ती, टिलवा, धर्मपुर रेतिया, मौरहवा समेत 25 गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। गांवों में किसानों के खेत में लगी धान की फसल भी पानी से बर्बाद हो गई है। वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार के मुताबिक क्लोजर से सूखी नदी भी पानी के चलते लबालब हो गई है।
उपजिलाधिकारी एसएन त्रिपाठी ने बताया कि महसी में नदी का जलस्तर चार बजे से एक सेंटीमीटर प्रति मिनट की रफ्तार से बढ़ रही है। नदी में शाम तक 5.25 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हो चुका है। जलस्तर पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है। बाढ़ खंड के सहायक अभियंता शोभित कुशवाहा ने बताया कि महसी में पानी की मात्रा तेजी से बढ़ रही है। इसको देखते हुए एसडीओ बीबी पाल की अगुवाई में छह अवर अभियंता व दो सहायक अभियंताओं की ड्यूटी लगाई गई है। बोरियां बालू से भरवाई जा रही हैं। बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image