Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भाईचारे के गुणों से भरे भारत देश की पूरे विश्व को है आज जरूरत-कमलनाथ

इन्दौर, 07 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि वे रोटरी क्लब के कोलकाता मिड टर्म सैशन के वक्त चार्टर मेंबर रह चुके हैं। वे रोटरी की संस्कृति तथा उसके उद्देश्यों से बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं इसलिए उन्हें यहां आकर खुशी और गौरव का अनुभव हो रहा है।
श्री कमलनाथ आज यहां रोटरी इंटरनेशनल द्वारा ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर मे आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने राहत कार्यक्रम की चर्चा करते हुए बताया कि मंडला जिले में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में हजारों लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हुआ तथा इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन रोटरी के सेल्फलैस कमिटमेंट टुवर्ड्स सोसायटी अर्थात समाज के प्रति निःस्वार्थ सेवाभाव को दर्शाता है।
उन्होंने बदलते हुए वैश्विक परिदृश्य तथा उससे जुड़ी चुनौतियों के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि जो सपने भारत आजादी के वक्त देखता था वह आज के सपनों से एकदम अलग और चुनौती भरे हैं। आज का युवा ऊर्जा और आशाओं से पूर्ण एक नए भारत की तस्वीर दिखाता है। भारत में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व में नई चुनौतियां उभर कर आ रही हैं, चाहे वह तकनीकी हो, पर्यावरण से जुड़ी हो या देशों के मध्य आपसी संबंधों से संबंधित हो। हम में से हर एक का कर्तव्य है कि इन चुनौतियों का आपसी भाईचारे एवं बदलते परिदृश्य में स्वयं के भीतर कुछ बदलाव लाकर इनका सामना करें, जिसके लिए ना केवल हमें अपने तरीके बदलने होंगे बल्कि अपनी सोच भी बदलनी होगी।
उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति तथा भाईचारे एवं विविधता से पूरा विश्व सीख सकता है। नई चुनौतियों का सामना बेहतर ढंग से कर सकता है। इतनी विविधता के बावजूद भारत देश एकजुट रहता है, जो निसंदेह पूरे विश्व को एक बहुत बड़ी सीख देता है। रोटेरियंस जिनकी पहुंच बहुत छोटे से गांव से लेकर बहुत बड़े शहरों तक है, इस संदेश को बहुत अच्छे से पहुंचा सकते हैं।उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि रोटरी इस काम में सफल होगा।
उन्होंने कहा की रोटेरियंस के माध्यम से मैं यह संदेश देना चाहता हूं कि हमारे आज के प्रयास ऐसे हों जिससे हम कल के युवाओं के लिए बेहतर अवसर तथा बेहतर जिंदगी दे सकें।
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन, लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी, विधायक संजय शुक्ला, नरेन्द्र सलूजा एवं देश-विदेश से आए हुए रोटेरियंस उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image