Friday, Mar 29 2024 | Time 20:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भाजपा कर्नाटक प्रमुख को केन्द्रीय नेतृत्व के निर्देश का इंतजार

भाजपा कर्नाटक प्रमुख को केन्द्रीय नेतृत्व के निर्देश का इंतजार

बेंगलुुरु, 24 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येद्दियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि राज्य में जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार के विश्वास मत खोने के बाद वह अगले कदम के लिए केंद्रीय नेतृत्व की सलाह का इंतजार कर रहे हैं।

श्री येद्दियुरप्पा ने आज यहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के ‘केशव शिल्पा’ में वरिष्ठ आरएसएस नेताओं के साथ बैठक से पहले पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह आरएसएस के नेताओं के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आए हैं और राज्यपाल से मिलने या फिर राज्य में भाजपा सरकार बनाने के दावे के लिए अगला कदम उठाने से पहले यह भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशों पर निर्भर करेगा।

एच. डी. कुमारस्वामी की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार ने कल विश्वास मत खो दिया था। जब मुख्यमंत्री द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद गठबंधन सरकार को केवल 99 मत पड़े जबकि भाजपा के हक में 105 वोट पड़े थे।

सदन में 225 सदस्यों में से विश्वास मत के दौरान उपस्थित सभी 205 सदस्यों ने अपने वोट डाले। जिसमें एक नामित सदस्य भी था। अनुपस्थित रहने वाले 20 सदस्यों में से 14 कांग्रेस और तीन जद (एस), एक बहुजन समाज पार्टी और दो निर्दलीय सदस्य थे। जिन्होंने भाजपा को अपना समर्थन दिया था।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने संकेत दिये कि केन्द्रीय नेतृत्व से निर्देश मिलने के बाद भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। भाजपा सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय नेतृत्व ने श्री येद्दियुरप्पा को जब तक अगली सरकार के गठन पर अंतिम फैसला नहीं हो जाता उन्हें तत्काल नयी दिल्ली नहीं आने के लिए कहा है।

इस बीच, प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा 15 बागी विधायकों के इस्तीफे को स्वीकार किया जाना बाकी है। जिन्होंने अगली सरकार के गठन तक बेंगलुरु नहीं लौटने का फैसला किया है। वर्तमान में वे मुंबई और पुणे में रह रहे हैं।

उप्रेती, रवि

वार्ता

image