Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भोजपुर में माले नेताओं और समर्थकों पर मुकदमा निंदनीय : कुणाल

पटना 21 अगस्त (वार्ता) भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) ने भोजपुर जिले में पार्टी के नेताओं समेत 500 अज्ञात लोगों पर भोजपुर प्रशासन की ओर से झूठा मुकदमा किये जाने की कड़ी निंदा करते हुए आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-जनता दल यूनाइटेड (जदयू) सरकार को चेतावनी दी कि वह आंदोलनों के दमन से बाज आए तथा लोकतंत्र का गला घोंटना बंद करे।
भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल ने आज यहां बताया कि भोजपुर जिले के लोकप्रिय किसान नेता सतीश यादव की चौथी शहादत दिवस पर बड़गांव में माले ने इस वर्ष 20 अगस्त को संकल्प सभा का आयोजन किया था। कार्यक्रम की घोषणा बहुत पहले हो चुकी थी और उसकी तैयारी भी लगातार चल रही थी लेकिन सतीश यादव हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त रिंकू सिंह के दबाव में प्रशासन की ओर से कार्यक्रम में रुकावट डाला जाने लगा। यहां तक कि सामंती गिरोहों के दबाव में आकर प्रशासन ने कार्यक्रम के दिन धारा 144 लागू कर दिया और संकल्प सभा को रोकने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि भाकपा-माले ने सामंती ताकतों की गिरफ्तारी की मांग की ताकि संकल्प सभा को शांतिपूर्वक तरीके से चलाया जा सके लेकिन प्रशासन ने उनकी बातें सुनने से इंकार कर दिया।
श्री कुणाल ने कहा कि माले नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सामंती दबदबे को धत्ता बताते हुए धारा 144 को तोड़कर गांव में संकल्प सभा आयोजित की। संकल्प सभा में केंद्रीय कमेटी के सदस्य मनोज मंजिल, राजू यादव, विधायक सुदामा प्रसाद समेत इलाके के हजारों मजदूर-किसान, छात्र-नौजवान शामिल हुए थे। बाद में पता चला कि प्रशासन ने 17 माले नेताओं समेत 500 लोगों पर झूठा मुकदमा दर्ज कर दिया है । उन्होंने कहा कि जाहिर है कि यह कार्रवाई पूरी तरह सामंतों के दबाव में की गई है ।
भाकपा माले नेता ने बिहार सरकार से सवाल किया कि एक तो वह हत्यारों को गिरफ्तार नहीं कर रही है, क्या शहीदों को याद करना और शांतिपूर्वक तरीके से संकल्प सभा आयोजित करना भी बिहार में गुनाह हो गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की सत्ता में भाजपा के दुबारा लौटने के बाद सामंती ताकतों का मनोबल सर चढ़कर बोल रहा है। बिहार सरकार आंदोलनों के नेताओं के दमन से बाज आए और लोकतांत्रिक अधिकारों का गला घोंटना बंद करे।
शिवा सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image