Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भाजपा सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा में विफल: टीएमसी

पणजी 02 दिसंबर (वार्ता) गोवा में तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार देश में राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरों से निपटने में व्यापक रूप से विफल रही है।
गोवा टीएमसी के मीडिया समन्वयक ट्रोजन डिमेलो ने पणजी में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,“केंद्र की मोदी सरकार बड़े-बड़े दावे करती है कि उनके शासनकाल में हमारा देश और इसकी सीमाएं सुरक्षित हैं लेकिन गोवा के लिए यह सही नहीं है क्योंकि हाल ही में भारतीय नौसेना ने देशव्यापी समुद्री सतर्कता अभ्यास पूरा किया लेकिन पता चला कि गोवा की तटीय पुलिस के पास क्रियाशील गश्ती नौकाएं ही उपलब्ध नहीं थीं।”
उन्होंने कहा कि यहां नौ गश्ती नौकाएं हैं लेकिन एक भी क्रियाशील नहीं है। यह सरकार की जानबूझकर कर की गई लापरवाही का परिणाम है। उन्होंने कहा कि गोवा सरकार 10 मिनट के शपथ ग्रहण समारोह पर छह करोड़ से ज्यादा खर्च करती है और भाजपा मंत्रियों के बंगलों और कैबिनेट का नवीनीकरण करने पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च करती है लेकिन गश्ती नौकाओं के रखरखाव पर ध्यान नहीं देती। उन्होंने सवाल किया कि सरकार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से व्यक्तिगत हित ज्यादा महत्वपूर्ण है क्या।
श्री डिमेलो ने कहा कि 2009 में किया गया मुंबई आतंकी हमला इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है कि हमारी समुद्री सीमाओं की रक्षा करने में हमारी विफलता किस प्रकार से हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है। उन्होनें तंज कसा कि समुद्री रास्ते से देश में हथियार और मादक पदार्थ की तस्करीं के मामलों में वृद्धि के लिए ‘डबल इंजन सरकार’ को यह ध्यान में रखने की आवश्यकता है कि वह जो वादा करती है उसे पूरा भी करे।
श्री डिमेलो ने भारत के लोगों की विफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि गोवा टीएमसी मांग करती है कि प्रधानमंत्री बताएं कि क्या इसके लिए देश का रक्षा मंत्रालय जिम्मेदार है या राज्य सरकार, जिसके कारण बड़े पैमाने पर सुरक्षा का उल्लंघन हुआ है।
अभय.संजय
वार्ता
image