Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भंडारण निगम देश की खाद्य सुरक्षा में अधिकाधिक योगदान करें: खट्टर

भंडारण निगम देश की खाद्य सुरक्षा में अधिकाधिक योगदान करें: खट्टर

चंडीगढ़, 21 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खाद्यान्नों का भंडारण वैज्ञानिक तरीके से सुनिश्चत करने के लिये भंडारण निगमों से अपना कारोबार बढ़ाने तथा देश की खाद्य सुरक्षा में अधिकाधिक योगदान देने का अनुरोध किया है।

श्री खट्टर ने हरियाणा भंडारण निगम के अधिकारियों द्वारा उन्हें वर्ष 2016-17 का लगभग 2.15 करोड़ रूपये के लाभांश का चैक भेंट करने के अवसर पर यह बात कही। उन्हाेंने कहा कि किसान कड़ी मेहनत से देश की जनता के लिए अन्न पैदा करता है। अन्नदाता के हितों की रक्षा तथा उसके पैदा किये गये खाद्यान्न का संरक्षण करना सरकार का प्रथम दायित्व है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 प्रतिशत से अधिक लाभ के साथ घोषित किए हैं और भविष्य के लिए इसका फार्मूला निर्धारित कर दिया है जो उनकी किसान हितैषी सोच का परिचायक है।



बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान हरियाणा भंडारण निगम ने 3199.78 करोड़ रुपये का कारोबार किया गया। उसने राज्य में 10 स्थानों पर 6.50 लाख टन के स्टील साइलोस का भी निर्माण किया है। इसके अलावा राज्य के विभिन्न स्थानों पर निगम के 20.92 लाख टन क्षमता के 111 वेयरहाउस मौजूद हैं जिनकी उपयोगिता 100 प्रतिशत से भी अधिक है।



इस अवसर पर हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, हरियाणा राज्य भंडागार निगम के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु, हरियाणा राज्य भंडारण निगम के प्रबंध निदेशक डा० आर.एस. ढिल्लों के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

रमेश1724वार्ता

image