Friday, Apr 26 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल के लाल परेड मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया

भोपाल के लाल परेड मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया

भोपाल, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज यहां 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल परेड मैदान में राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद राज्यपाल ने आकर्षक परेड की सलामी ली।

भव्य और गरिमामय समाराेह में कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल के बीच राज्यपाल श्री पटेल ने परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद परेड कमाण्डर सुश्री प्रियंका शुक्ला के नेतृत्व में मार्च-पास्ट किया गया। परेड में हॉक फोर्स, एसटीएफ, मध्यप्रदेश विशेष सशस्त्र बल-1 और 2, मध्यप्रदेश पुलिस महिला, जिला पुलिस बल, जेल विभाग, छत्तीसगढ़ प्लाटून, मध्यप्रदेश होमगार्ड, मिश्रित प्लाटून, सीनियर डिवीजन एनसीसी, आर्मी विंग गर्ल्स, एनसीसी आर्मी विंग बॉयज, पुलिस बैण्ड और श्वान दल के दस्तों ने भाग लिया। राज्यपाल श्री पटेल ने खुले आकाश में रंगीन गुब्बारे छोड़े।

राज्य-स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश की जनजातीय संस्कृति पर केन्द्रित भील-भगोरिया नृत्य की प्रस्तुति दी गई। मध्यप्रदेश में निवास करने वाली 7 प्रमुख जनजातियों में से भील मुख्य जनजाति है। नर्तक दल ने विविध पदचाप, समूहन पालीय, चक्रीपाली तथा प्रामिट नृत्य मुद्राएँ आकर्षक ढंग से प्रस्तुत कीं। नृत्य दल में रंग-बिरंगी वेषभूषा में सजे-धजे युवक-युवतियां शामिल हुए। प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में फागुन के मौसम में होली से पूर्व भगोरिया हाटों का आयोजन होता है। जनजातीय कलाकारों ने भगोरिया नृत्य के माध्यम से परेड ग्राउण्ड में उपस्थित नागरिकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

राज्य-स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश की प्रगति और जन-भागीदारी से विकास के आयाम को आकर्षक झाँकियों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। झाँकी के प्रथम भाग में प्रदेश में उत्पादित विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। झाँकी में बताया गया कि प्रदेशभर में जन-भागीदारी से खाद्य प्र-संस्करण इकाइयाँ धनिया, आम, संतरा, मौसंबी आदि के लिये स्थापित की गई हैं। इससे किसानों की आय और प्रदेश की जीडीपी में बढ़ोत्तरी हुई है। झाँकी के दूसरे भाग में आगर-मालवा में स्थापित टमाटर और संतरा की प्र-संस्करण इकाई को प्रदर्शित किया गया।

किसान-कल्याण तथा कृषि विभाग की झाँकी में पिछले 7 वर्षों से भारत सरकार के प्रतिष्ठित कृषि कर्मण अवार्ड को प्रदर्शित किया गया। झांकियों के माध्यम से अन्य विभागों के विकास संबंधी कार्याें को आकर्षक तरीके से पेश किया गया। स्वास्थ्य विभाग की झाँकी में कोविड अनुकूल व्यवहारों को दर्शाया गया। झाँकी में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की सक्रियता और कोविड-19 नियंत्रण के लिये प्रभावी रणनीति और उस पर किये जा रहे कामों को प्रदर्शित किया गया।

लाल परेड ग्राउण्ड में आयोजित समारोह में पर्यटन विभाग की झाँकी को प्रथम स्थान, जेल विभाग की झाँकी को द्वितीय स्थान और वन विभाग की झाँकी को तृतीय स्थान प्रदान किया गया।

प्रशांत

वार्ता

image