Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:41 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


भारी ट्रकों की आवाजाही होने से दीघा पुल पर बड़े हादसे की आशंका : रूड़ी

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) बिहार सरकार द्वारा पटना के समीप गंगा नदी पर दीघा से सोननगर तक बने रेल सह सड़क पुल पर रात में 12 से अधिक पहिये वाले भारी मालवाहक ट्रकों को गुजारने की अनुमति दिये जाने पर लोकसभा में आज गहरी चिंता व्यक्त की गयी और कहा गया कि इस खतरनाक कदम से भविष्य में बड़ी दुर्घटना हो सकती है जिसकी जिम्मेदारी बिहार सरकार के अधिकारियों पर होगी।
सारण से भाजपा के सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने शून्यकाल में कहा कि भारतीय रेलवे ने बिहार सरकार द्वारा दीघा-सोननगर गंगा पुल पर रेलवे लाइन के ऊपर निर्मित सड़क पर रात में दस बजे के बाद 12-16-18 पहियों वाले भारी ट्रकों को चलाने की अनुमति दिये जाने का विरोध किया है। पुल के उद्घाटन के पहले भी रेलवे ने स्पष्ट रूप से इस आकार के भारी ट्रकों के पुल पर आवाजाही के लिए मना किया था।
श्री रूड़ी ने कहा कि राज्य सरकार के इस आशय का निर्णय होने के बाद भी रेलवे ने राज्य के अधिकारियों को पत्र लिख कर आगाह किया है कि यदि इस वजह से पुल क्षतिग्रस्त होता है और कोई दुर्घटना होती है तो इसकी जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए और लोकसभा अध्यक्ष की ओर से भी इस आशय का संदेश राज्य में जाना चाहिए।
रेलवे द्वारा निर्मित पुल पर सड़क परिवहन का नियंत्रण राज्य सरकार पर है।
सचिन अभिनव
वार्ता
There is no row at position 0.
image