Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भारी मात्रा में हथियारों सहित दो अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

भारी मात्रा में हथियारों सहित दो अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

जालंधर, 14 जुलाई (वार्ता) पंजाब पुलिस ने दो खूंखार बदमाशों की गिरफ्तारी के साथ अंतरराष्ट्रीय हथियार तस्करों और राजमार्ग लुटेरों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार तस्करों की पहचान घोषित अपराधी गुरप्रीत सिंह ऊर्फ गोरा और जर्मनजीत सिंह के तौर पर हुई है।

पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि दोनों तस्करों को जालंधर (ग्रामीण) पुलिस ने भोगपुर से गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से एक बुलेट प्रूफ जैकेट और एक .455 बोर की पिस्तौल बरामद की, जो गैंगस्टर गोपी घनशमपुरिया ने उन्हें दी थी। इसके अलावा दो ग्लॉक 09 मिमी पिस्तौल चार कारतूस के साथ, एक पंप एक्शन 12 बोर राइफल, एक .32 बोर की रिवाल्वर, एक .30 बोर की पिस्टल और जिंदा कारतूस बदमाशों से बरामद किए गए। इसके साथ ही जिस वेरना कार से तस्कर जा रहे थे उसे भी जब्त कर लिया गया है।

श्री गुप्ता ने कहा कि गोरा के खिलाफ पहले से ही पंजाब के विभिन्न जिलों में हत्या, हमला, स्नैचिंग, डकैती, गिरोह युद्ध और अन्य 14 आपराधिक मामले दर्ज हैं और इन मामलों में से 13 में वह भगोड़ा करार दिया गया था। उन्होंने बताया कि पुलिस को एक खुफिया सूचना मिली थी कि गुरप्रीत सिंह ऊर्फ गोरा निवासी बरियार थाना घुमान, और उनके सहयोगी जर्मन जीत सिंह निवासी जवानपुर थाना वैरोवल, बंदूक की नोक पर राजमार्ग से वाहन छीनना जैसा कुछ जघन्य अपराध करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूरे क्षेत्र में जांच चौकियों पर एक विशेष निगरानी जल्दी से आयोजित की गई थी, और जालंधर ग्रामीण पुलिस के विशेष स्टाफ की एक टीम कार में सवार हमलावरों को पकड़ने के लिए तैयार थी।

डीजीपी ने बताया कि तस्करों ने पूछताछ में खुलासा किया कि एक पिस्तौल .30 बोर के साथ चार जिंदा राउंड, एक रिवाल्वर .32 बोर के साथ छह लाइव राउंड, एक बुलेटप्रूफ जैकेट, 12 बोर पंप एक्शन राइफल और पांच जिंदा कारतूस, दो 9 एमएम ग्लॉक पिस्टल (ऑस्ट्रिया में निर्मित) के साथ दो लाइव राउंड (पाकिस्तान ऑर्डिनेंस फैक्ट्री चिह्नों के साथ बनाया गया), रिवॉल्वर .455 बोर के साथ पांच लाइव राउंड, 19 राउंड .32 बोर रिवॉल्वर के और .32 बोर के आठ राउंड स्पेशल रिवॉल्वर को एक प्लास्टिक पाइप में पैक किया गया था और रईया (अमृतसर) के पास नहर किनारे धरती में दफनाया गया था।

श्री गुप्ता ने कहा कि प्रारंभिक पूछताछ के दौरान गोरा ने खुलासा किया कि वह बलजिंदर सिंह बिल्ला मंडियाला के साथ संपर्क में था, जो पाकिस्तान स्थित ड्रग और हथियार तस्करों, मिर्जा और अहमदीन के साथ सम्पर्क में है और फिरोजपुर में उनसे हथियारों और ड्रग्स की कई खेप मिली थी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी ड्रग / आर्म्स तस्कर मिर्जा खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स के लिए भारत-पाकिस्तान सीमा पर कूरियर के रूप में काम कर रहा है और उसने भारतीय क्षेत्र में कई हथियारों की खेप की तस्करी की थी।

उन्होंने कहा कि यह भी पता चला है कि एसटीएफ पंजाब द्वारा 24 सितंबर, 2019 को भारत-पाकिस्तान सीमा से बरामद 05 एके -47 हथियार की खेप का एक हिस्सा भी इस पकड़े गए अपराधी बिल्ला मंडियाला के लिए था। इसके अलावा, बिल्ला मंडियाला से बरामद किए गए अधिकतर हथियार भी भारत-पाक सीमा से आए थे और पुलिस अवैध हथियारों की आपूर्ति श्रृंखला में आतंकवादियों की भूमिका की भी जांच कर रही है जो अभी भी जांच का एक हिस्सा है क्योंकि पुलिस को पाकिस्तान आतंकवादी के साथ उसकी भागीदारी पर संदेह है।

डीजीपी ने कहा कि गुरप्रीत सिंह गोरा वर्तमान में जेल में बंद एक अन्य कुख्यात गैंगस्टर बलजिंदर सिंह बिल्ला द्वारा चलाए जा रहे बिल्ला गिरोह का सदस्य है। अपने गुरु के माध्यम से, गोरा पाकिस्तान स्थित अवैध हथियारों के तस्करों के संपर्क में था और नियमित रूप से भारतीय पक्ष को विदेशी हथियारों की तस्करी करने के लिए उनके साथ काम कर रहा था।

श्री गुप्ता ने बताया कि यह गिरोह हाईवे कार लूट, फिरौती और एक्सटॉर्शन के कई मामलों में शामिल था। उसके खिलाफ दर्ज मामलों में जमानत मिलने के बाद गोरा एक गुंडे के रूप में नांदेड़, पुणे और हिमाचल प्रदेश में गुपचुप तरीके से रहा करता था। उन्होने बताया कि पुलिस द्वारा मौके से बरामद कार जर्मनजीत सिंह की है, जो गुरप्रीत को पुलिस से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था और अपराध के लिए उसे वाहन मुहैया कराता था। उन्होंने बताया कि भोगपुर पुलिस स्टेशन में बदमाशों के खिलाफ आईपीसी की धारा 392, 212, 216 ए, 506 और 120 बी के तहत और 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है और मामले में आगे की जांच जारी है।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image