Friday, Apr 19 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
भारत


भार वितरक बनाने वाले छात्र और सारस के परीक्षण पायलट सम्मानित

नयी दिल्ली 26 सितम्बर (वार्ता) वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर) के 76वें स्थापना दिवस के मौके पर आज मजदूरों के लिए भार वितरक बनाने वाले छात्रों और देसी छोटे विमान सारस के परीक्षण को अंजाम देने वाले पायलटों को सम्मानित किया गया।
विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नीति आयोग के सदस्य तथा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व प्रमुख वी.के. सारस्वत ने वर्ष 2018 के लिए स्कूली बच्चों को नवोन्मेष पुरस्कार, वर्ष 2015 और 2016 के लिए हीरक जयंती प्रौद्योगिकी पुरस्कार, ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नवाचार पुरस्कार और वर्ष 2018 के लिए सीएसआईआर प्रौद्योगिकी पुरस्कार दिये।
स्कूली बच्चों की श्रेणी में पटना के मानेर के प्रारंभिका स्कूल, अहमदपुर के पाँच छात्रों को प्रथम पुरस्कार दिया गया। उन्होंने श्रमिकों के लिए भार वितरक विकसित किया है जिससे उनका काम आसान होगा और उन्हें चोट लगने का जोखिम और उच्च रक्तचाप का खतरा कम होगा।
प्रारंभिका स्कूल अहमदपुर के ही पाँच अन्य छात्रों को नारियल के रेसों या पुआल को कैल्सियम ऑक्साइड और गुड़ मिलाकर स्लैब बनाने की तकनीक विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार दिया गया। इस स्लैब को बनाने में प्रदूषण कम होता है तथा इनकी मजबूती भी जाँची जा चुकी है।
दिल्ली के श्रेष्ठ विहार स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के दो छात्रों को स्वत: साफ और फ्लश होने वाले ड्रीम शौचालय बनाने के लिए संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार दिया गया।
स्कूली छात्रों की श्रेणी में पुरस्कृत अन्य छात्रों में ओडिशा के एक छात्र ने तीन सवारियों के साथ या शराब पीकर या तेज गति से बाइक चलाने वालों की स्थिति जीपीएस के जरिये पुलिस और एम्बुलेंस को बताने वाली स्मार्ट बाइक बनाई है। कर्नाटक के दो छात्रों ने ऐकेशिया पिकनैन्था के बीजों से हर्बल क्लिनिंग एजेंट और सेनीटाइजर विकसित किया है। बोकारो, झारखंड के एक छात्र ने बाल, ऊन और सूक्ष्म संरचना वाले क्यूटिकल्स से पानी फिल्टर करने की तकनीक विकसित की है। छत्तीसगढ़ के दो छात्रों ने सड़क पर थूक अथवा लार के कारण होने वाली बीमारियों की समस्या से निजात के लिए उपकरण विकसित किया है।
छत्तीसगढ़ के तीन छात्रों ने दाह संस्कार रस्म के कारण होने वाले नदी प्रदूषण से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए विधि प्रस्तावित की है। गुड़गाँव के एक छात्र ने घर के सभी उपकरणों के रिमोट कंट्रोल के लिए उपकरण विकसित किया है। तमिलनाडू के एक छात्र ने मोबाइल फोन को मोडिफाई कर बधिर लोगों के सुनने का उपकरण बनाया है। तमिलनाडू की तीन छात्राओं ने स्वचालित ट्यूबवेल अथवा बोरवेल सिंचाई प्रणाली के इस्तेमाल से खेतों में एक सिंचाई के लिए आविष्कार किया है।
तमिलनाडू की तीन अन्य छात्राओं को स्ट्रीट लाइट को सेंसर से जोड़कर ऐसी तकनीक विकसित करने के लिए पुरस्कृत किया गया है जिससे वाहन के समीप आने पर स्ट्रीट लाइट ऑन हो जायेगी और लाइट की सीमा से वाहन के दूर जाने पर वह अपने आप बंद हो जायेगी। गुड़गाँव की चार छात्र-छात्राओं को स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम विकसित करने के लिए पुरस्कृत किया गया।
देश के पहले वाणिज्यिक विमान की परीक्षण उड़ान के सभी पायलटों को भी सम्मानित किया गया। यह 14 सीटर विमान है जिसका वाणिज्यिक संस्करण 19 सीटों वाला होगा। इसकी पहली परीक्षण उड़ान इस साल जनवरी में हुई थी जो सफल रही।
अजीत
जारी (वार्ता)
More News
बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

19 Apr 2024 | 7:01 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड कभी भी किसी राजनीतिक दल का विरोध या समर्थन नहीं करता है।

see more..
रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

19 Apr 2024 | 6:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने इस साल गर्मियों में यात्रियों के सुगम एवं आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए नौ हजार से अधिक अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की योजना बनायी है।

see more..
छिटपुट हिंसा के बीच मणिपुर में पहले चरण का मतदान संपन्न

छिटपुट हिंसा के बीच मणिपुर में पहले चरण का मतदान संपन्न

19 Apr 2024 | 6:33 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर में लोकसभा की दो सीटों के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया। मणिपुर में मतदान का समय सुबह सात से लेकर शाम चार बजे तक था। राज्य में दो लोकसभा सीट मणिपुर बाहरी और मणिपुर भीतरी में मतदान कराया गया। मणिपुर बाहरी लोकसभा सीट पर दो चरणों में मतदान कराने का कार्यक्रम तय किया गया है।

see more..
image