Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भारत अपनी संस्कृति को बचाए हुए है-टंडन

भारत अपनी संस्कृति को बचाए हुए है-टंडन

जबलपुर, 14 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि विश्व में भारत ही एकमात्र देश है, जो तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपनी संस्कृति को बचाए हुए हैं।

श्री टंडन आज यहां महाकोशल शहीद स्मारक प्रांगण में आयोजित 10वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि विश्व में यूनान, मिश्र, राेम जैसी कई सभ्यताएँ और संस्कृति समय के साथ खत्म हो गईं, लेकिन यह भारतीय संस्कृति की अमरता ही है कि आम जनमानस से लेकर सुदूर जंगलों में बसे आदिवासी तक अपनी संस्कृति को बचाए हुए है। इसी की बदौलत भारत की पहचान एक विश्वगुरू के रूप में है।

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का आयोजन संस्कारधानी में होने से सही मायने में इसकी सार्थकता सिद्ध हुई है। देश की विविधता भरी संस्कृति को हर क्षेत्र में पहचान मिले, इसके लिए पहली बार इस महोत्सव के लिए बी श्रेणी के शहरों का चयन किया गया है। इसके साथ ही इस मंच पर न सिर्फ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्यातिलब्ध कलाकारों को मौका दिया जा रहा है, बल्कि विभिन्न प्रदेशों के क्षेत्रीय कलाकारों को भी राष्ट्रीय पहचान दिलाने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय आगे भी इसी दिशा में काम करेगा और देश के गाँव, गाँव में क्षेत्रीय कलाकारों की मैपिंग होगी। इस दिशा में समाज और सरकारें मिलकर आगे बढ़ेगीं, जिससे देश की संस्कृति मजबूत हो। उन्होंने युवाओं से

आव्हान किया कि वह राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव जैसे उत्सवों से जुड़कर देश की कला और कलाकारों को पहचानें, उन्हें उचित सम्मान दें।

नाग

वार्ता

image