Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
भारत


भारत आने वाले अमेरिकी पर्यटकों की संख्या आठ प्रतिशत बढ़ी

नयी दिल्ली 20 सितम्बर (वार्ता) अमेरिका से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या पिछले साल 6.17 प्रतिशत और इस साल अगस्त तक की अवधि में 8.18 प्रतिशत बढ़ी है।
पर्यटन मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी। उसने बताया कि वर्ष 2017 में 13,76,919 पर्यटक अमेरिका से भारत आये और इस प्रकार इसमें 6.17 प्रतिशत की व़द्धि दर्ज की गयी। इस साल अगस्त तक 9,26,192 अमेरिकी पर्यटक भारत आ चुके हैं जो पिछले साल की इसी अवधि की संख्या की तुलना में 8.18 प्रतिशत ज्यादा है।
मंत्रालय का यह स्पष्टीकरण मीडिया में प्रकाशित उन खबरों के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि भारत आने वाले अमेरिकी पर्यटकों की संख्या घटी है।
मंत्रालय ने कहा कि वर्ष 2010 के बाद से अमेरिका से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उसने कहा कि मीडिया रिपोर्टों में अमेरिका का नेशनल ट्रैवल एंड टूरिज्म ऑफिस (एनटीटीओ) के आँकड़ों का हवाला दिया गया है जिसमें कहा गया था कि वर्ष 2017 में अमेरिका से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या में सात फीसदी की कमी आयी है। एनटीटीओ के आँकड़े सिर्फ विमान सेवा कंपनियों के आँकड़ों पर आधारित हैं जो उसे यह बताते हैं कि उनकी उड़ानों से कितने यात्री किसी देश में गये या किसी देश से कितने यात्री अमेरिका आये। लेकिन, दूसरे देशों के रास्ते भारत आने वाले यात्रियों का आँकड़ा इसमें शामिल नहीं होता।
दूसरी ओर भारतीय अप्रवासन ब्यूरो सभी विदेशी पर्यटकों की जानकारी उनके पासपोर्ट की स्कैन की हुई कॉपी के साथ रखता है। इसमें हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों के आँकड़े भी शामिल हैं।
अजीत/शेखर
वार्ता
More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image