Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:26 Hrs(IST)
image
खेल


भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में

भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) भारत की मुक्केबाजों सोनिया, पिंकी रानी और सिमरनजीत कौर ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए सोमवार को अपने मुकाबले जीतकर आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि स्वीटी बूरा को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह भारत की इस प्रतियोगिता में उतरीं 10 मुक्केबाजों में से आठ क्वार्टरफाइनल में पहुंच गयी हैं।

सोनिया ने पूर्व चैंपियन बुल्गारिया की पेत्रोवा स्टेनिमिरा को 54-57 किग्रा फेदरवेट वर्ग में कड़े मुकाबले में 3-2 से, पिंकी रानी ने 48-51 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग में इंग्लैंड की एबोनी एलिस लिली को 5-0 से और सिमरन ने 64 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग में स्कॉटलैंड की मेगन रीड को 5-0 से पराजित किया जबकि स्वीटी बूरा काे 69-75 किग्रा के मिडलवेट वर्ग में पोलैंड की एल्ज़बिता वोजिक के हाथों 0-5 से हार का सामना करना पड़ा।

सोनिया और स्टेनिमिरा का मुकाबला विवादास्पद रहा जिसमें भारतीय मुक्केबाज के पक्ष में गए फैसले पर बुल्गारियाई मुक्केबाज़ और उनकी टीम के कोच पीटर योसिफ़ोव लेसोव ने सख्त एतराज़ उठाया। कोच के इस व्यवहार पर अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ(आईबा) ने कुछ घंटे बाद ही कड़ा फैसला लेते हुये उनका मान्यता पत्र रद्द कर दिया।

हरियाणा की सोनिया, पिंकी और पंजाब की सिमरन की जीत के बाद इस तरह भारत की आठ मुक्केबाज़ प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गयी हैं। इससे पहले पांच बार की चैंपियन एमसी मैरीकॉम, लवलीना बोर्गोहेन, भाग्यवती काचारी और मनीषा मौन ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली थी जबकि सीमा पूनिया (81 प्लस) को सीधे ही क्वार्टरफाइनल में प्रवेश मिला था।

सोनिया और पूर्व चैंपियन स्टेनिमिरा का मुकाबला विवादास्पद रहा और भारतीय मुक्केबाज ने यह मुकाबला 29-28, 29-28, 28-29, 29-28 28-29 से जीता। हारने के बाद बुल्गारियाई मुक्केबाज ने फैसले पर एतराज उठाया। 2014 में विश्व चैंपियन रही स्टेनिमिरा की बुल्गारियाई टीम के कोच पीटर योसिफ़ोव लेसोव ने भी जजों के फैसले पर सवाल उठाया जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ आईबा ने लेसोव की मान्यता रद्द कर दी है।

इस मुकाबले में पेत्रोवा के खिलाफ सोनिया पहले राउंड में बैकफुट पर रहीं लेकिन इसके बाद के राउंड में सोनिया ने रणनीति बदली और विपक्षी पर अटैक करना शुरू किया जिसका उन्हें फायदा मिला। भारतीय कोच राफेल बरगामास्को ने सोनिया से अटैक के लिए कहा और सोनिया ने अपने कोच की बातों पर पूरी तरह अमल किया।

सोनिया को जजों के बनते हुए फैसले से विजेता घोषित किया गया जिस पर बुल्गारियाई मुक्केबाज ने नाराजगी जताई। स्टेनिमिरा ने कहा, “यह सही फैसला नहीं है और मैं इससे खुश नहीं हूं। मैंने मुकाबला जीता था।”

दूसरी तरफ सोनिया ने कहा, “जज विजेता का फैसला करते हैं और यह सही फैसला था। परिणाम सही था क्योंकि रिंग के अंदर मुक्केबाज अंदाजा नहीं लगा पाता कि जज क्या फैसला लेने वाले हैं। विजेता का फैसला करना जजों का काम है हमारा नहीं। मैं पहले राउंड में रक्षात्मक खेल रही थी लेकिन तीसरे राउंड में कोच ने मुझे अटैक करने को कहा जिसका मुझे फायदा मिला।”

पिंकी रानी ने 48-51 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग में इंग्लैंड की एलिस लिली को जजों के सर्वसम्मत फैसले से 29-28, 29-28, 29-28, 29-28, 30-27 से हराया। पिंकी का मंगलवार को क्वार्टरफाइनल में उत्तर कोरिया की चोल मी पांग से मुकाबला होगा।

पंजाब के लुधियाना की सिमरन ने 64 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग में रीड को जजों के सर्वसम्मत फैसले से 30-27, 30-27, 29-28, 30-27, 30-27 से पराजित किया। सिमरन का क्वार्टरफाइनल में आयरलैंड की एमी सारा ब्रॉडहर्स्ट से मुकाबला होगा।

इन सफलताओं के बीच भारत को उस समय निराशा हाथ लगी जब स्वीटी बूरा को 69-75 किग्रा के मिडलवेट वर्ग के प्री क्वार्टरफाइनल में पोलैंड की एल्ज़बिता वोजिक के हाथों 0-5 से हार का सामना करना पड़ा। पोलैंड की मुक्केबाज ने पूरे मुकाबले में अपना दबदबा बनाये रखा जिससे जजों ने वोजिक के पक्ष में सर्वसम्मत फैसला दिया। उन्होंने यह मुकाबला 30-26, 30-27, 30-26, 30-27, 30-27 से जीता।

स्वीटी टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी भारतीय मुक्केबाज बन गयीं। कल पूर्व चैंपियन एल सरिता देवी टूर्नामेंट से बाहर हो गयी थीं।

More News
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image