Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत-नेपाल सीमा पर पहली बार आम लोगों के लिये खुले तीन पुल

नैनीताल, 08 जुलाई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के बीच भारत और नेपाल के मध्य पहली बार आम लोगों का आवगमन हुआ। आम लोगों के लिये एक पुल को खोला गया। नेपाल की ओर से कुल 116 लोग भारत की सीमा में आये और दो भारतीय नेपाल से भारत लौटे। गुरुवार और शुक्रवार दो दिन और पुलों को खोला जायेगा।
पिथौरागढ़ जिला प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार धारचूला, जौलजीबी और झूलाघाठ पुलों को बुधवार को पहली बार उन नेपाली लोगों के लिये खोला गया है जो भारत के बैंकों से पेंशन प्राप्त करते हैं। आठ जुलाई से 10 जुलाई तक तीन दिन पुलों को खोले जाने की योजना है। धारचूला स्थित झूलापुल से 36 एवं झूलाघाट पुल से आज 74 नेपाली मूल के लोग भारत आये और विभिन्न बैंकों से धन आहरित कर अपने वतन लौट गये।
धारचूला के उपजिलाधिकारी अनिल शुक्ला ने बताया कि भारत में प्रवेश से पहले सभी लोगों को सेनिटाइज किया गया। इसके बाद खंड विकास कार्यालय सभागार में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बैंकों के कार्मिकों की मदद से सभी के प्रपत्र तैयार किये गये और उसके उपरांत संबद्ध बैंकों को भेजा गया।
उन्होंने बताया कि दो भारतीय भी आज भारत लौटे हैं। इसके अलावा 12 नेपाली प्रवासी अपने वतन लौटे हैं। पिथौरगढ़ के उपजिलाधिकारी तुषार सैनी ने बताया कि नेपाल की ओर से कुल 98 व्यक्ति भारत आये हैं। जिसमें से 74 नेपाली मूल के लोगों ने पेंशन प्राप्त कर अपने देश लौट गये हैं। इसके अतिरिक्त 11 अन्य नेपाली भी नेपाल लौटे।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 7:11 PM

नेल्लोर, 16 अप्रैल (वार्ता) आन्ध्र प्रदेश में मंगलवार को चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर कवाली मंडल के गौरवरम गांव में एक कार और लॉरी की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image