Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भारत पोलियो से मुक्त, पाकिस्तान में मिल रहे हैं पोलियो के मामले

बीकानेर, 18 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल.मीणा ने शनिवार को कहा कि 27 मार्च 2014 को भारत पोलियोमुक्त हो चुका है, लेकिन पड़ोसी पाकिस्तान में अब भी पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं।
डा़ मीणा ने आज कहा कि पाकिस्तान से लगते बीकानेर जिले को खासकर खाजूवाला एवं श्रीकोलायत क्षेत्र में पोलियो मुक्त अभियान को विशेष गंभीरता से संचालित करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि रविवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाकर राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पूरे जोर-शोर के साथ मनाया जाएगा। अभियान का उद्घाटन श्रीगंगानगर रोड़ स्थित झुग्गियों में स्थित बूथ पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया जाएगा।
डॉ. मीणा ने बताया कि इस बार पल्स पोलियो महाभियान में जिले के पांच वर्ष तक के करीब तीन लाख 76 हजार बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। यह दवा हर अभियान में हर बार पिलानी जरूरी है चाहे पहले दवा पिलाई हो। उन्होंने जनता से अनरोध किया कि वे अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने बूथ पर अवश्य लेकर आएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
संजय सुनील
वार्ता
image