Friday, Apr 19 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भारत में फिल्मों की शूटिंग के लिए सिंगल विंडो की सुविधा शीघ्र: जावडेकर

पणजी, 20 नबम्बर (वार्ता) सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने विदेशी फ़िल्म निर्माताओं को भारत में अधिक शूटिंग करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा है कि उन्हें शूटिंग की जल्दी अनुमति के लिए सिंगल विंडो सुविधा शीघ्र देने की व्यवस्था की जाएगी।
श्री जावड़ेकर ने यहां श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में 50वें अंतर राष्ट्रिय फ़िल्म समारोह में दक्षिण भारत के सुपर स्टार रजनीकांत को आइकन गोल्डन जुबली अवार्ड देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत की फिल्में दुनिया भर में सराही और पसंद की जा रही हैं यहां तक की चीन में भी। इसलिए अब भाषा कोई सीमा नहीं रही। उन्होंने कहा कि भारत प्राकृतिक सौंदर्य से भी समृद्ध है। वे विदेशी निर्देशकों निर्माताओं से अपील करते है कि वे यहां आकर फिल्मों की अधिक से अधिक शूटिंग करें। यह गोवा है और अंडमान निकोबार जैसे खूबसूरत शूटिंग स्थल हैं। उन्होंने कहा कि विदेशियों को फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुमति लेने में पंद्रह से बीस दिन लग जाते है। वह चाहते है कि उन्हें जल्दी अनुमति मिले। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम वह जल्द ही लागू करेंगे।
उन्होंने सिनेमा और संगीत को भारत का सॉफ्ट पावर बताते हुए कहा कि इसके जरिये दुनिया में भारत की ताकत बढ़ती जा रही है और इसे और आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि सिनेमा का समाज और जीवन पर गहरा असर होता है और कलाकारों को भी नहीं पता होता है कि उन्होंने कितना असर डाला है। जीवन और विचारों को बदलने की ताकत फिल्मों में होती है। श्री जावड़ेकर ने दृष्टि बाधित लोगों के लिए बनी गोवा की एक फ़िल्म का जिक्र करते हुए कहा कि अब ऐसे मोबाइल एप बन गए हैं जिनसे दिव्यांग किसी फिल्म की दृश्य को महसूस कर सकते हैं। उसमें ऐसी रनिंग कमेंट्री होगी कि कोई दृष्टिहीन फ़िल्म को समझ लेगा।
श्री जावेडकर ने इस अवसर पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया। समारोह में शंकर महादेव ने एक गायिका के साथ मिलकर गांधी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन’ को भी गाकर सुनाया जो अद्भुत फ्यूज़न संगीत के साथ गया गया। उन्होंने ‘सुर मिले तुम्हारा’ भी गाकर सुनाया। मंच का संचालन करण जौहर कर रहे थे। समारोह में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, सुपर स्टार रजनी कांत, प्रसून जोशी, मनोज तिवारी, प्रियदर्शन, रमेश सिप्पी आदि मौजूद थे।
श्री सिप्पी और दो अन्य फिल्मी कलाकारों को भी सम्मानित किया गया। श्री जावेडकर ने शंकर महादेवन लुइस बैंक और उनकी टीम को भी सम्मानित किया।
समारोह के अंत में श्री जावेडकर ने जब बिग बी (अमिताभ बच्चन) को भी सम्मानित किया तो स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।
श्री बच्चन ने दर्शकों और प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया और कहा कि वह रजनीकांत को अपने परिवार का सदस्य मानते हैं। हम दोनों एक दूसरे को सलाह देते हैं लेकिन मानते नहीं। उन्होंने रजनीकांत को बेहद विन्रम व्यक्ति बताया और अपनी फिल्मों के पुनरावलोकन के लिए सरकार को विशेष धन्यवाद दिया।
अरविंद, उप्रेती
वार्ता
image