Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर

फ्रीटाउन 13 अक्टूबर (वार्ता) भारत और सियेरा लियोन विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए रविवार को कृषि, खाद्य प्रशंस्करण और सूचना तकनीक सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और सियेरा लियोन के राष्ट्रपति जुलिअस माडा बायो की मौजूदगी में इन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। श्री नायडू सियेरा लियोन के दौरे पर हैं और यह पहला मौका है जब कोई भारतीय उपराष्ट्रपति सियेरा लियोन के दौरे पर आया है।

भारत ने सियेरा लियोन में अपना उच्चायोग स्थापित करने की घोषणा की है। दोनों देश कृषि, खाद्य प्रशंस्करण, सूचना तकनीक, बुनियादी ढांचा विकास और क्षमता विकास के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।

इससे पहले श्री नायडू ने श्री जुलिअस के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्ति किये और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का विस्तार करने के मुद्दे पर सहमत हुए ताकि अफ्रीका और भारत के निवासियों को संयुक्त राष्ट्र के निर्णयों पर अहम स्थान मिल सके। श्री नायडू ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान श्री जुलिअस को हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छे 370 को समाप्त करने तथा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नाम से दो केंद्र शासित प्रदेश बनाने के भारत सरकार के फैसलों की जानकारी दी और कहा कि यह फैसला बिना अंतराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन के पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है।

उन्होंने कहा, “यह फैसला जम्मू-कश्मीर के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ाने और सीमा पार के आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए लिया गया है। हमारी स्थिति संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एक जैसी है।” उन्होंने आतंकवाद के लिए सामूहिक रूप से लड़ने की वकालत करते हुए अंतराष्ट्रीय मामले में सियेरा लियोन की भूमिका की सराहना की।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत का सियेरा लियोन के साथ विशेष संबंध है और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध सामान्य मूल्यों और साझे दृष्टिकोण पर आधारित हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत सियेरा लियोन में चार हजार सशक्त सैनिकों को तैनात किया है।

श्री नायडू ने कहा कि भारत और सियेरा लियोन सुंदर लोकतंत्र की रचना कर रहे हैं और भारत सियेरा लियोन के साथ मजबूत संबंध बनाने में विश्वास करता है। उन्होंने कहा, “भारत न सिर्फ सियेरा लियोन में नये मिशन की शुरुआत कर रहा है, बल्कि बहुत जल्द आपकी प्राथमिकता के अनुसार सभी क्षेत्रों में आपके साथ काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि खनन, कृषि-उद्योग, जल -संस्कृति, हीरा और फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में भारतीय भागीदारी के लिए संभावनाएं प्रचूर मौजूद हैं। उन्होंने कहा, “हमें एक दूसरे के साथ काम करने की आवश्यकता है।”

संतोष आशा

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image