Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


मैक्सिको ने शरणार्थी मसले पर ट्रम्प से की बातचीत

मैक्सिको सिटी 13 दिसंबर (शिन्हुआ) मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने शरणार्थी मसले पर अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प से बाचतीत की है।
श्री ओब्राडोर ने ट्वीट किया,“ अाज मैंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्स से टेलीफोन पर बातचीत की। हमने शरणार्थी समले पर सौहार्दपूर्ण और गरिमापूर्ण तरीके से चर्चा की। इसके अलावा हमने मध्य अमेरिका और अपने देशों में विकास और नौकरियों के सृजन के लिए साझा कार्यक्रम लागू करने की संभावनाओं पर भी विस्तार से बात की।”
मैक्सिको के विदेश मंत्री मासेलो इब्रार्ड ने मंगलवार को कहा था कि देश के दक्षिणी क्षेत्रों के विकास पर पांच साल में करीब 30 अरब डॉलर का खर्च आयेगा। इस क्षेत्र के विकास संबंधी कार्याें से शरणार्थी समस्या के समाधान में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि मैक्सिको सरकार होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर की सरकारों के साथ मिल क्षेत्र के समेकित विकास के लिए एक कार्ययोजना तैयार करेगी।
उल्लेखनीय है कि रोजगार और अच्छे जीवन की तलाश में लैटिन अमेरिकी देशों होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर से मैक्सिको की दक्षिण सीमा से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी आ गयी थी। श्री ट्रम्प के चुनावी मुद्दों में से एक मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनवाना भी था।
हाल के महीनों में करीब 10 हजार लोगों का कारवां अमेरिका की ओर बढ़ रहा था। इन्हें रोकने के लिए अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर 15 हजार सैनिक तैनात किए गये थे। श्री ट्रम्प ने कहा था कि यदि भीड़ पथराव करती है तो सेना उन पर गाेलियां चला सकती है।
आशा, रवि
शिन्हुआ
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
image