Friday, Mar 29 2024 | Time 01:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने दिये भ्रष्टाचार और शिकायतों के निपटान में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई के आदेश

चंडीगढ़, 17 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सीएम विंडो पर आई भ्रष्टाचार की शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए विभिन्न मामलों में एफआईआर दर्ज करने और सरकारी कर्मचारियों द्वारा शिकायतों के निपटान में लापरवाही बरतने पर इनके खिलाफ विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ0 राकेश गुप्ता और मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी भूपेश्वर दयाल ने यह जानकारी आज यहां सीएम विंडो के सम्बंध में नोडल अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दी। डा0 गुप्ता ने नोडल अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि एक वर्ष से पुराने लंबित कुछ मामलों का अगली बैठक से पहले निपटान किया जाए अन्यथा उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग के अंतर्गत प्राप्त शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पानीपत जिला उपायुक्त को सरपंच के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने तथा गबन किये गये पैसों की वसूली करने निर्देश दिए गए। एक अन्य मामले में शाहबाद में तैनात लेखाकार मंजू शर्मा के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। इन पर पहले ही कई मामलों में एफआईआर दर्ज हैं और कई बार निलम्बित की जा चुकी हैं।
पशुपालन विभाग के अंतर्गत आई एक शिकायत में ठेकेदार कृष्ण कुमार द्वारा जेसीबी मशीन का टेंडर लेने के लिए नकली दस्तावेज प्रस्तुत किये जाने पर तुरंत प्रभाव से टेंडर रद्द करने तथा ठेकेदार के खिलाफ धोखाधड़ी करने के लिये एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी विभाग में हिसार से आई एक शिकायत में उप निदेशक डॉ. सुरेन्द्र सिंह गहलावत पर गाय के दूध के ठेकेदार के साथ मिलीभगत कर 24 लाख 30 हजार रुपये का घोटाला करने का आरोप लगा है। विभागीय जांच में आरोप सही पाए जाने पर डा0 गहलावत को निलम्बित करने के निर्देश दिए गए हैं।
बैठक में परिवहन विभाग में एक मामले को निपटाने के लिए शिकायतकर्ता के फर्जी हस्ताक्षर कर सीएम विंडो पोर्टल पर अपलोड की गई कार्रवाई रिपोर्ट(एटीआर) का पर संज्ञान लेते हुए डॉ0 गुप्ता ने सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नोडल अधिकारियों को पिछले साल के कुछ शेष मामलों को एक महीने के भीतर निपटाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 और 2018 के जिन मामलों में जिनमें आज तक एटीआर अपलोड नहीं की गई है उन्हें सात दिन में अपलोड किया जाए। उन्होंनें साथ ही यह भी कहा कि सीएम विंडो पर जिन विभागों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है उनके विभागाध्यक्षों की बैठक 30 जुलाई को होगी।
रमेश1836वार्ता
image