Friday, Apr 19 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


माघ पूर्णिमा पर लाखों लोगों ने किया स्नान

माघ पूर्णिमा पर लाखों लोगों ने किया स्नान

हरिद्वार 27 फरवरी (वार्ता) तीर्थ नगरी हरिद्वार में शनिवार को माघ पूर्णिमा के मौके पर करीब दो लाख लोगों ने स्नान किया। हरिद्वार में हालांकि महाकुंभ मेले के लिए अभी औपचारिक शुरुआत नहीं हुई है परंतु परंपरागत रूप से धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन स्नान का महत्व महाकुंभ के स्नान के अंतर्गत आता है लिहाजा हरिद्वार के गंगा घाटों पर स्नाननार्थियों का जमावड़ा देखने को मिला।

महाकुंभ की तैयारियों के बीच अखाड़ों के साधु संत भी अब हरिद्वार पहुंचने लगे हैं जिसमें निरंजनी अखाड़ा जूना अखाड़ा के रमता पंचों ने हरिद्वार नगर में प्रवेश कर लिया है और यहां पर छावनी डाल दी है। माघ पूर्णिमा के स्नान को देखते हुए मेला पुलिस ने भी व्यापक प्रबंध किए थे संपूर्ण मेला क्षेत्र को 24 सेक्टरों एवं सात क्षेत्रों में बांटा गया था बाहर से आने वाले वाहनों के लिए यातायात योजना पहले ही घोषित कर दिया गया था तथा उनके लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई थी।

पूर्णिमा स्नान को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस बल तैनात किए गए थे हर की पौड़ी पर भारी सुरक्षा बल कल रात से ही सुरक्षा व्यवस्था संभाले हुए है। जहां जिलाधिकारी सी रविशंकर ने मेला क्षेत्र का दौरा करके व्यवस्थाओं का जायजा लिया वहीं मेला के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल भी लगातार मेले की व्यवस्थाओं की निगरानी में लगे रहे। गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं को दो गज की दूरी बनाने तथा मास्क पहनने के बराबर निर्देश दिए जा रहे थे साथी श्रद्धालुओं को तीन से अधिक डुबकी न लगाने का भी आग्रह किया गया था।

हरिद्वार के सभी प्रवेश द्वारों पर नाकेबंदी करके आने वाले तीर्थ यात्रियों की आकस्मिक कोरोना जांच भी की गई साथ ही घाटों पर भी बूथ लगाकर श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग के साथ-साथ कोरोना संबंधी जांच भी की गई हालांकि कल रात बारिश होने के बाद आज मौसम में कुछ ठंडक महसूस की गई इसके बावजूद मौसम साफ होने के बाद हर की पौड़ी पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था।

सं. उप्रेती

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image