Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मीठी तुलसी से भारतीय आहार से 250 अरब कैलोरी कम करने की योजना

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) जीरो कैलोरी वाली मीठी तुलसी (स्टाविया) स्वीटर्न्स के प्रमुख उत्पाद प्योरसर्किल ने वर्ष 2020 तक भारतीय आहार में इसके उपयोग को बढावा देते हुये 250 अरब कैलोरी कम करने की योजना बनायी है और इसके लिए उसने देश में इसकी खेती के लिए किसानों के साथ साझेदारी की है।
कंपनी ने बुधवार को यहां जारी बयान में कहा कि मीठी तुलसी के व्यापक प्रसार से भारतीय खाद्य एवं पेय पदार्थों को अधिक स्वास्थ्यवर्धक बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत खाद्य पदार्थों और पेय बनाने वाली कंपनियों को जीरो या लो शुगर वाले उत्पाद पेश करने में सहायता की जाएगी। कंपनी का लक्ष्य खेत से लेकर तैयार उत्पाद तक एक मजबूत मीठी तुलसी इको सिस्टम का निर्माण करना है।
कंपनी ने कहा कि मिनटेल ग्लोबल न्यू प्रोडक्ट्स डाटाबेस के मुताबिक मीठी तुलसी आधारित पेय और खाद्य पदार्थ की वैश्विक स्तर पर पेशकश काफी बढ़ी है और एशिया में इसके उपयोग में 42 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गयी है। चीनी के मुकाबले 250 से 300 गुना अधिक मीठा होने के बावजूद मीठी तुलसी स्वास्थ्यवर्धक एवं जीरो कैलोरी वाला है।
मीठी तुलसी उपयोग में आ रही तेजी तेजी पर प्योर सर्किल के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के प्रमुख नवनीत सिंह ने कहा कि उनकी कंपनी उच्च शुद्धता वाले मीठी तुलसी अवयवों के मामले में बाजार में अग्रणी है। मीठी तुलसी का बाजार 20 से 50 करोड़ डॉलर का है और अभी इसमें सालाना 25 फीसदी की बढोतरी हो रही है। इसमं भारत को बड़ी भूमिका निभानी है क्योंकि दुनिया भर में यह चीनी के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है। मीठी तुलसी निरंतर चलने वाली फसल है जिसकी दुनिया भर के खाद्य एवं पेय उद्योग में भारी मांग है।
उन्होंने कहा कि प्योर सर्किल भारत में कई जगहों पर इसकी टेस्ट फार्मिंग कर रहा है और इसमें अपने स्टारलीफ प्रजाति की मीठी तुलसी का उपयोग किया जा रहा है। भारत दुनिया भर की मांग में प्राकृतिक तौर पर प्राप्त किए हुए गैर जीएमओ मीठी तुलसी स्वीटनर्स का अच्छा योगदान कर सकता है। इस बाजार का विकास करने में भारत को बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है क्योंकि दुनिया भर में यह चीनी के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है और भारत में मीठी तुलसी के साथ नए उत्पादों की पेशकश जारी रहने का अनुमान है।
उन्होंने कहा कि गर्म पेय, चॉकलेट कनफेक्सनरी और डेरी इस समय मीठी तुलसी के साथ उत्पाद पेशकशों की अग्रणी श्रेणी है। प्योरसर्किल को 2019 में मीठी तुलसी आधारित कई उत्पादों की पेशकश की उम्मीद है। इनमें पावडर सॉफ्ट ड्रिंक, फ्लेवर्ड मिल्क, कार्बोनेटेड पेय, जूस, कांडिमेंट्स, न्यूट्रास्यूटिकल उत्पाद आदि शामिल हैं।
शेखर
वार्ता
More News
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image