Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


मेडागास्कर में भारतीय दूतावास बना सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाला पहला दूतावास

मेडागास्कर में भारतीय दूतावास बना सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाला पहला दूतावास

अंतानानारिवो 01 अक्टूबर (वार्ता) दुनिया के दूसरे बड़े द्वीपीय देश मेडागास्कर में भारतीय दूतावास सौर ऊर्जा को पूर्ण रूप से अपनाकर न केवल अपनी तरह का पहला दूतावास बना है बल्कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समापन समारोह के अवसर पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि भी दी है।

मेडागास्कर में भारत के राजदूत एवं बिहार से गहरा नाता रखने वाले प्रख्यात साहित्यकार अभय कुमार ने गुरुवार को बताया कि भारतीय दूतावास परिसर में आठ किलोवाट विद्युत उत्पादन की क्षमता वाला रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता क्षरण एवं प्रदूषण के खिलाफ सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता वाला भारत और मेडागास्कर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य है।

मेडागास्कर के पर्यावरण एवं समावेशी विकास मंत्री रहारिनिरिना बाओमियावोत्से वहिनाला एवं इस देश में भारत के राजदूत अभय कुमार संयुक्त रूप से 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर सौर ऊर्जा वाले ‘स्वच्छ एवं हरित’ भारतीय दूतावास का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का शुक्रवार को ट्विटर और फेसबुक पर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की स्थानीय प्रतिनिधि मैरी डिमॉन्ड, संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (यूएनआईडीओ) की राष्ट्रीय प्रतिनिधि वोलातियाना रकोतोंद्राजाफी, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की राष्ट्रीय निदेशक नैनी समेत कई अन्य गणमान्य शामिल होंगे।

सूरज शिवा

वार्ता

image