Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मिड-डे मील कर्मियों ने किया प्रदर्शन

सिरसा, 09 दिसंबर (वार्ता) आंगनवाड़ी व आशाकर्मियों का वेतनमान बढ़ाते समय मिड डे मील कर्मियों की अनदेखी किये जाने के खिलाफ मिड-डे मील कर्मियों ने आज यहां धरना-प्रदर्शन किया।
सिरसा व फतेहाबाद से कर्मचारियों ने देवी लाल पार्क में एकत्रित होकर नारेबाजी की। इस धरने की अध्यक्षता सिरसा जिला की प्रधान आंचन ने की है।
यूनियन की जिला सचिव राज रानी ने कहा है कि सरकार उनके साथ नाइंसाफी कर रही है। उन्होंने कहा कि इस से पहले सितंबर में दिल्ली में प्रदर्शन किया गया था जिसके दबाव में सरकार ने आंगनबाड़ी और आशा वर्कर का मानदेय बढ़ा दिया लेकिन मिड-डे मील को पीछे छोड़ दिया जिससे वर्करों में भारी रोष है।
उन्होंने कहा कि उनकी मांगों में 45 वें श्रम समेलन की सिफारिश लागू करने, वर्करों का मानदेय बढ़ाने, सभी वर्करों को कर्मचारी घोषित करने, सभी स्कूलों में साफ पानी, किचन अदि का प्रबंध करने, सभी वर्करों को 180 दिन का प्रसूति लाभ दिये जाने और सामाजिक सुरक्षा का प्रबंध करने की मांगें शामिल हैं।
सीटू जिला सचिव नथूराम भारुखेडा ने कहा कि जब मिड-डे मील शुरू हुआ तब प्रति बच्चे के हिसाब से मानदेय मिलता था लेकिन अब 3500 रु मिलने लगे हैं तो सरकार इनको किसी पूंजीपति के हाथ में देना चाहती है। उन्होंने कहा कि अगले साल 8 और 9 जनवरी की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में मिड-डे मील वर्कर भी बढ़-चढ़ भाग लेंगी।
सं महेश विजय
वार्ता
image