Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:56 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी का 188 देशों के प्रतिनिधियों से कुंभ की विरासत को फैलाने का आग्रह

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ मेले में शामिल हुए विश्व के 188 देशों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि उन्होंने प्रयागराज में जिस अर्द्ध कुंभ को देखा है वह सांस्कृतिक एकता का अद्वितीय नमूना है और उन्हें विश्वास है कि भारतीय संस्कृति के राजदूत बनकर वे इस संदेश का दुनिया के कोने-काेने तक पहुंचाएंगे।
श्री मोदी ने शनिवार को प्रयागराज कुंभ मेला देखकर लौटे में 188 विदेशी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह असाधारण मेला है और जब तक मेले में होकर नहीं आएंगे तब तक इस विरासत की भव्यता का अंदाज नहीं लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी विरासत है और हजारों वर्ष से यह भव्य आयोजन निर्धारित समय पर आयोजित हो रहा है। इस कार्यक्रम के लिए कोई निमंत्रण नहीं होता है। इसमें कोई मेहमान नहीं होता है, न कोई आयोजक होता है। फिर भी मां गंगा के चरणों में, जहां भी कुंभ होता है देश और दुनिया के करोड़ों तीर्थयात्री खुद ही वहां पहुंच जाते है। यह असामान्‍य बात है कि किसी प्रकार के, चिट्ठी, पत्र के बिना हजारों साल से लोग कुंभ में पहुंचते है।
प्रधानमंत्री ने विदेशी मेहमानों से कहा,“आप जिस कुंभ को देखकर बड़े प्रभावित हुए हैं, आपके मन को वह छू गया है लेकिन यह भी आपको पता हो कि प्रयागराज का यह पूर्ण कुंभ नहीं है, अर्धकुंभ की अगर ये ताकत है तो जब पूर्ण कुंभ होगा वो कैसा होता होगा इसका आप अनुमान लगा सकते है।”
श्री मोदी ने कहा कि जिस भव्य कुंभ को देखकर आप लोग आए हैं, उससे विश्‍वास है कि जब अपने आप देश लौटेंगे तो वहां लोग आपसे पूछेगें कि आखिर क्‍या एक नदी के अंदर डुबकी लगाने के लिए आप इतना खर्चा करके भारत गये थे। कई लोगों को आश्‍चर्य होता है कि इसमें क्‍या है? लेकिन जब आप वहां का दृश्‍य और अस्थायी व्यवस्था को संचालित करने भारत की क्षमता का स्तर देखेंगे तो आप खुद ही हैरान हो जाएंगे।
उन्होंने कहा, “यह अदभुत मिलन का कार्यक्रम दुनिया के लोगों ने देखा है और भारत ने इस प्रकार का ये पहला प्रयास किया है। आपने आकर के हमारे इस प्रयास को सफल बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है। इसलिए आप भी अभिनंदन के अधिकारी हैं। आपका भी मैं बहुत-बहुत धन्‍यवाद करता हूं।” उन्होंने इस तरह का अयोजन करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भी धन्यवाद किया।
श्री मोदी ने कहा कि कुंभ जितना समाज सुधार से संबंधित है उतना ही आध्यात्मिकता से भी जुड़ा है। कुंभ भविष्य के लिए एक रोडमैप की रूपरेखा बनाने तथा प्रगति की निगरानी करने के लिए आध्यात्मिक गुरुओं एवं समाज सुधारकों के बीच चर्चा का एक मंच बना हुआ है।
अभिनव.संजय
वार्ता
More News
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के स्टार प्रचारक नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक वक्तव्यों के जरिये आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के खिलाफ विभिन्न शिकायतों पर दोनों पार्टियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया।

see more..
व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों समेत कई अन्य जरूरी जानकारियां अब 'व्हाट्सएप' पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

see more..
मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में रेडियो टीवी के माध्यम से सिर्फ झूठ की वाणी ही प्रसारित तथा प्रचारित होती रही और विकास की गाड़ी का पहिया ठप पड़ गया है।

see more..
‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

25 Apr 2024 | 1:31 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील की।श्री भारद्वाज और नयी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कार्यकर्ताओं के साथ मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों में पंपलेट बांटा और उनसे आगामी 25 मई को होने वाले मतदान में अपने वोट का इस्तेमाल देश से तानाशाही सरकार को हटाने के लिए करने की अपील की।

see more..
image