Friday, Mar 29 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी का ‘आत्मनिर्भर भारत’ विजन देश को हर क्षेत्र में बनायेगा मजबूत: भाजपा

जौनपुर, 11 जुलाई(वार्ता)भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर अभियान न केवल कोविड-19 महामारी संकट से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है बल्कि एक आधुनिक भारत की पहचान भी बना रहा है। श्री मोदी का ‘आत्मनिर्भर भारत’का विजन देश को हर क्षेत्र में मजबूत बनाने का मार्ग प्रशस्त करेंगा।
काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने शनिवार को यहां वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से बातचीत की। उन्हाेंने कहा कि “वोकल फार लोकल” एण्ड “मेक इट ग्लोबल” को अपनाने से ही अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और भारत विश्व स्तर पर नई ऊँचाईयों को छूने में सफल होगा। उन्हाेंने कहा कि आत्मनिर्भर अभियान के तहत एमएसएमई के कल्याण के लिए 16 योजनाएं लागू की गई है। दूसरी ओर गरीबों, दलितों, श्रमिकों और किसानों के हित में कई कदम उठाए गये है। उन्हाेंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर अभियान न केवल कोविड-19 महामारी संकट से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है बल्कि एक आधुनिक भारत की पहचान भी बना रहा है। श्री मोदी का ‘आत्मनिर्भर भारत’का विजन देश को हर क्षेत्र में मजबूत बनाने का मार्ग प्रशस्त करेंगा।
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर अभियान के तहत केन्द्र सरकार ने 12 मई को 20 लाख करोड़ रूपये की आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की। इसके साथ गांव व गरीब का विशेष ध्यान रखते हुए एक लाख 70 हजार करोड़ रूपये की पीएम गरीब कल्याण योजना की घोषणा की। किसान सम्मान निधि एवं महिला जनधन खातों में 500-500 रूपये की तीन किश्ते तथा उज्जवला योजना के तहत 8.19 करोड़ से अधिक महिलाओं को तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिये गये। इसके अलावा बुजुर्गों, विधवाओं , दिव्यांगो को 1000 रूपये की आर्थिक सहायता दी गयी।
क्षेत्रीय अध्यक्ष ने बताया कि 80 करोड़ गरीबों व प्रवासी मजदूरों को नवम्बर तक मुफ्त खाद्यान्न दिया जायेगा।उन्होंने कहा कि एमएसएमई के लिए तीन लाख करोड़ रुपए दिए गये है। ग्लोबल टेंडर पर रोक लगाते हुए 200 करोड़ रूपये तक के सरकारी टेंडर स्थानीय लोगों को दिये जायेगे। “वन नेशन वन कार्ड” योजना लागू होने से गरीब देश में कही भी अनाज प्राप्त कर सकेगा।इसी तरह एक राष्ट्र एक बाजार लागू होने से किसान अपना उत्पाद देश में कही भी बेच सकेगा। खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को मजबूती प्रदान करने के लिए भी सरकार ने जमीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया है।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि किसानों की मजबूती के लिए 2.50 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड बनाने , एग्री इंफ़्रास्ट्रक्चर पर 1 लाख करोड़ रुपए एवं मनरेगा में 40 हजार करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि खर्च की जायेगी। इसके अतिरिक्त रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया का बढावा, पीपीपी माडल पर अन्तराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे का निर्माण होगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मतस्य संपदा योजना, पशुपालन अवसंरचना विकास कोष, फॉर्मिग रिफार्म्स, फसलों का समर्थन मूल्य सहित अन्य तमाम विषयों पर सरकार ने व्यवस्था निर्धारित की है जिससे देश की जरूरतों के साथ साथ दुसरो के आवश्यकताओं लिए भी हम सक्षम हो सकेंगे। जिससे देश में रोजगार बढ़ेगा और भारत विश्व का एक सशक्त राष्ट्र बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा की कोविड 19 से जीवन संघर्ष मे मनरेगा जरूरत मंदो के लिए संजीवनी बनकर उभरा है।
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने फसलों का समर्थन मूल्य बढाने के साथ कई फैसले किये है। उन्होंने कहा देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपदा को अवसर में बदलने का काम किया है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image