Friday, Mar 29 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर: भाजपा

मोदी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर: भाजपा

देवरिया, 12 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रूपये का पैकेज घोषित किया जिससे ‘मेक इन इंडिया एवं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिल सके।

राज्य सभा सदस्य अशोक बाजपेई ने रविवार को वर्चुअल सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में भारत ही एक ऐसा देश रहा, जहां प्रत्येक नागरिक का ध्यान रखा गया। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का ऐतिहासिक पैकेज दिया जिससे ‘मेक इन इंडिया एवं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि श्री मोदी नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है। सरकार की कोशिश है कि कोरोना महामारी जैसी आपदा को अवसर में बदला जाय।

उन्हाेंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में भारत ही एक ऐसा देश रहा, जहां प्रत्येक नागरिक का ध्यान रखा गया। वैश्विक महामारी कोरोना में गरीब, मजदूर, प्रवासी परिवारों के भरण पोषण के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रूपये का पैकेज दिया गया है।

श्री वाजपेई ने कहा कि वैश्विक संकट ने हमें स्थानीय उत्पाद, स्थानीय निर्माण, स्थानीय बाजार, स्थानीय सप्लाई चेन के अहमियत को समझाया। इस विपत्ति में लोकल ने ही हमारी सभी मांग को पूरा किया। लोकल ने ही इस पूरे देश को बचाया। लोकल सिर्फ हमारी जरूरत ही नहीं हमारी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की उपलब्धियों की श्रृंखला बहुत ही बड़ी एवं ऐतिहासिक है। केंद्र व योगी सरकार की योजनाओं के कारण आज देश व प्रदेश के नागरिकों के जीवन में खुशहाली आयी है। देश को बनाने के लिये लोकल से वोकल पर जोर देना होगा। स्थानीय उत्पादों को ही प्राथमिकता देनी होगी। किसान आज स्वतंत्र होकर स्वनिर्मित अपने फसलों व उत्पादों को देश में कहीं पर भी अत्यधिक लाभ पर विक्रय कर सकता है।

श्री वाजपेई ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने जन कल्याण के लिये ऐतिहासिक कार्य किए है। दो लाख लोगों को रोजगार की गारंटी दिया। मनरेगा के माध्यम से 23.6 लाख लोगों को प्रतिदिन रोजगार दिया। उत्तर प्रदेश में 1.25 करोड़ लोगों को रेडीमेड गारमेंट क्षेत्र में रोजगार देने की योजना है। कोरोना वायरस महामारी से इलाज के लिए सभी जिलों में अस्पताल खुलवाए गए। प्रत्येक जिले में वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई। प्रदेश में मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, उचित उपकरण की व्यवस्था किया गया। जिससे कोरोना मरीजों का इलाज हो सके।

वैश्विक महामारी कोरोना से देश में लागू लॉकडाउन में दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को स्पेशल श्रमिक ट्रेन से 35 लाख श्रमिक, मजदूरों को उत्तर प्रदेश में लाया गया। उन सभी प्रवासी मजदूरों को एक हजार रूपये की आर्थिक मदद दी गयी।। अब तक योगी सरकार ने 37 लाख निराश्रित एवं निर्माण श्रमिकों को एक हजार रूपये का अलग से भरण-पोषण भत्ता दिया।

श्री अशोक बाजपेई ने कहा कि श्री मोदी के विशेष अभियान आत्मनिर्भर भारत को सफल बनाने के लिए सभी को स्वावलंबी बनना होगा।

सम्मेलन के विशिष्ट अतिथि एवं उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि विगत 70 वर्षों में देशहित में जो कार्य नहीं हो सके, केंद्र की सरकार ने एक वर्ष में ही पूर्ण कर ऐतिहासिक कार्य किया। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए ऐतिहासिक निर्णय ने भारत की विकास यात्रा को एक नई गति दी है। नए लक्ष्य दिए, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में देश का प्रत्येक किसान आ चुका है। गत एक वर्ष में इस योजना के तहत नौ करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 72 हजार करोड रुपए से अधिक राशि जमा कराई गई।

उन्होंने कहा कि देश के 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पीने का शुद्ध पानी पाइप लाइन से मिले इसके लिए जल्द एक मिशन शुरू किया गया है। देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि जब किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियों सभी को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 का नियमित मासिक पेंशन की सुविधा सुनिश्चित हुई है। 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज इसी दिशा में उठाया गया एक बड़ा ऐतिहासिक एवं दृढ़ निश्चय वाला कदम है।

श्री शाही जी कहा कि कोविड-19 में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बहुत परिश्रम कर सेवाएं प्रदान किया। एक करोड़ 29 लाख परिवारों को मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, गमछा, इत्यादि वितरित किया। विपरीत परिस्थितियों में भी हमारे कार्यकर्ताओं ने सभी अवसरों पर नए कीर्तिमान स्थापित किया है।

सं भंडारी

वार्ता

More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image