Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मोदी की प्रेरणा से ही मध्यप्रदेश आगे बढ़ रहा है - चौहान

भोपाल, 10 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'मैन ऑफ आइडियास' बताते हुए आज कहा कि उनकी प्रेरणा और दूरदृष्टि से ही हर क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़ रहा है।
श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रीवा अल्ट्रा सोलर पॉवर प्लांट के शुभारंभ अवसर पर संबोधित किया। इस कार्यक्रम में श्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नयी दिल्ली से जुड़े और उन्होंने संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। श्री चौहान ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि श्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते ही यह जान लिया था कि भविष्य की ऊर्जा, सौर ऊर्जा है तथा इस क्षेत्र में प्रभावी कार्य प्रारंभ कर दिये थे।
श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में वर्ष 2010 में सौर ऊर्जा के लिए नया विभाग बनाया गया। एशिया की सबसे बड़ी सोलर इकाई का नीमच में शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा ही पहले किया गया था। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से ही वर्ष 2017 में रीवा सोलर प्लांट का कार्य केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह की उपस्थिति में प्रारंभ किया गया। उन्होंने राज्य की सवा सात करोड़ जनता की तरफ से प्रधानमंत्री का आत्मीय स्वागत किया।
श्री चौहान ने कहा कि रीवा सोलर प्लांट ने कई नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। यह सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 'गेम चेंजर' परियोजना है। मात्र 2.97 रूपये प्रति यूनिट की सस्ती बिजली, प्रथम बार राज्य के बाहर व्यावसायिक संस्थान को बिजली प्रदाय करना, विश्व बैंक से बिना गारंटी के न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करना, दो करोड़ साठ लाख पेड़ों के बराबर कार्बन उत्सर्जन बचाना आदि ऐसे प्रतिमान हैं, जो इस परियोजना को अनूठा बनाते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वर्ष 2022 तक देश में एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने में मध्यप्रदेश बड़ी भागीदारी निभायेगा। प्रदेश में आगामी सौर परियोजनाओं के माध्यम से लगभग 10 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादित होगी।
श्री चौहान ने कहा कि श्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत की योजना को मूर्त रूप देने के लिये आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप तैयार कर लिया गया है तथा उस पर तत्परता से अमल किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याण योजना के माध्यम से गरीबों के लिये सराहनीय कार्य किया है। मध्यप्रदेश के 14 जिलें इसमें शामिल किये गये हैं। ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में चंबल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात दी है। इसके लिये पूरा प्रदेश हृदय से आभारी है।
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में कोरोना के प्रभावी नियंत्रण और अन्य कार्यों की सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री के वक्तव्य को ध्यान से सुना और अंत में ताली बजाकर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। कार्यक्रम में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन, स्वागत भाषण एवं आभार प्रदर्शन प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने किया।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image