Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
राज्य


मोदी की विशेष रुचि के कारण रेल सुविधाओं का विकास : सिन्हा

मोदी की विशेष रुचि के कारण रेल सुविधाओं का विकास : सिन्हा

गहमर (गाजीपुर), 21 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय संचार (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष रुचि के कारण उत्तर प्रदेश एवं बिहार समेत पूरे देश में रेल यात्रियों की सुविधाओं का विकास हो रहा है।

श्री सिन्हा ने उत्तर प्रदेश एवं बिहार के कई रेलवे स्टेशनों पर 31़ 66 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनओं का शिलान्यास एवं उद्धाटन करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि श्री मोदी ने रेल में सफर करने वाले सामान्य वर्ग की चिंता करते हुए रेलवे में निवेश को पहले के तुलना में तीन गुना अधिक कर दिया है। इसी वजह है कि 48 हजार करोड़ रुपये की जगह अब एक साल में एक लाख 48 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसी वजह से हर छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों पर चार वर्षों में यात्री सुविधाओं में भारी वद्धि हुई है। स्टेशनों पर बुुनियादी सुविधाएं बढ़ाने के साथ-साथ अनेक नई रेल गाड़ियां शुरु की गई हैं। अगले एक माह में बक्सर और वाराणसी (कैंट) के बीच नई मेमू ट्रेन का ‘तोहफा’ देने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे गाजीपुर एवं बिहार के लोगों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वाराणसी में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाने के साथ साथ कारोबार से जुड़े लोगों को भी लाभ मिलेगा।

उन्होंने पूर्व मध्य रेलवे के पं. दीन दयाल उपाध्याय (मुगलसराय)-पटना रेल खंड के सकलडीहा, जमानिया, दिलदार नगर और गहमर रेलवे स्टेशनों पर 13.75 करोड़ रुपये लागत की अनेक यात्री सुविधाओं का उद्घाटन तथा धीमा, दिलदार नगर, भदौरा स्टेशनों के अलावा उसीओं खास रेलवे हॉल्टों पर 14 करोड़ से अधिक रुपये की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

 

image