Friday, Apr 19 2024 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिन की यात्रा पर रवाना

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देर रात दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर रवाना हो गए।
श्री मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के निमंत्रण पर वहां गए हैं। उनकी दक्षिण कोरिया की यह दूसरी यात्रा है। वह गुरुवार को वहां की राजधानी सोल पहुंचेंगे और 22 फरवरी को सोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें उनके राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय जगत में योगदान के लिए अत्यंत प्रतिष्ठित सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्री मून के साथ शिखर बैठक करेंगे।
रवाना होने से पूर्व प्रधानमंत्री ने दक्षिण कोरिया को भारत का एक महत्वपूर्ण मित्र बताते हुए कहा कि भारत उसके साथ अपने संबंधों को नयी ऊंचाईंयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा, “हम कोरिया गणराज्य को महत्त्वपूर्ण मित्र मानते हैं। उसके साथ हमारे विशेष रणनीतिक संबंध हैं। हम अपने संबंधों को दोनों देशों के नागरिकों की समृद्धि और शांति के लिए भविष्योन्मुखी साझेदारी की दिशा में आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने कहा कि भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ और दक्षिण कोरिया की ‘न्यू सदर्न नीति’ से हमारे संबंधों की गहराई और विविधता प्रगाढ़ हुई है।
श्री मून अपनी पत्नी किम जुंग-सुक के साथ पिछले साल जुलाई में भारत आये थे। श्री मोदी प्रमुख कारोबारियों, भारतीय समुदाय के लोगों तथा विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे। यह पाँच साल के कार्यकाल में उनकी दूसरी दक्षिण कोरिया यात्रा और श्री मून के साथ दूसरी शिखर वार्ता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया क्षेत्रीय तथा वैश्विक शांति पर समान सोच रखते हैं और उनके मूल्यों में भी समानता है। हमारी आवश्यकताएँ और मजबूती एक-दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा, “मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और स्वच्छ भारत मिशन जैसी पहलों में दक्षिण कोरिया हमारा महत्त्वपूर्ण साझेदार है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारा सहयोग उत्साहजनक है। हम मूलभूत विज्ञान से लेकर विज्ञान के अद्यतन क्षेत्र में मिलकर अनुसंधान कर रहे हैं।”
श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध हमारी मित्रता की आधारशिलाा है। पिछले साल नवंबर में अयोध्या के दीपोत्सव में श्री मून ने अपनी पत्नी को विशेष प्रतिनिधि के रूप में भेजकर भारत के लोगों के दिलों को छू लिया।
श्री मोदी ने विश्वास जताया कि उनके दक्षिण कोरिया दौरे से दोनों देशों की इस महत्वपूर्ण साझेदारी को और मजबूती प्रदान करने में मदद मिलेगी।
उनियाल, रवि
वार्ता
More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image