Friday, Apr 19 2024 | Time 14:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री से की भेंट

मोदी ने  कनाडा के प्रधानमंत्री से की भेंट

दावोस 23 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच के अधिवेशन के दरम्यािन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूड्यू से द्विपक्षीय मुलाकात की जो अगले माह भारत की एक सप्ताह की यात्रा पर आ रहे हैं।

श्री मोदी ने नीदरलैंड्स की महारानी मैक्सिमा से भी भेंट की। उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूत करने के बारे में चर्चा की।

यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां दी। उन्होंने कहा कि श्री मोदी और श्री ट्रूड्यू ने आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। भारत एवं कनाडा के बीच रणनीतिक साझेदारी लोकतंत्र और बहुलतावाद के साझा मूल्यों पर आधारित हैं।

श्री मोदी के निमंत्रण पर श्री ट्रूड्यू 17 से 23 फरवरी के बीच भारत की यात्रा पर आएंगे। श्री मोदी अप्रैल 2015 में कनाडा की यात्रा पर गए थे जबकि कनाडा के प्रधानमंत्री नवंबर 2012 में भारत आए थे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा के दौरान भारत एवं कनाडा के बीच व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा, विज्ञान एवं नवान्वेषण, उच्च शिक्षा, ढांचागत विकास, कौशल विकास एवं अंतरिक्ष के क्षेत्रों में परस्पर सहयोग को मज़बूत बनाने पर जोर दिया जाएगा। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद से मुकाबले सहित विभिन्न वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने को लेकर भी बातचीत होगी।

सचिन/मधूिलका

वार्ता

More News
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

19 Apr 2024 | 1:14 PM

यरुशलम/तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल पर ईरानी ड्रोन हमले के सात दिनों बाद शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमले में मिसाइलें दागीं, जो इस्फ़हान प्रांत में गिरीं।

see more..
ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 1:14 PM

कैनबरा, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में किशोर अपराधियों के खिलाफ छेड़े गये अभियान में 20 से अधिक किशोरोंं को गिरफ्तार किया गया है।

see more..
image