Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने पुतिन से की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

ब्रासीलिया 13 नवंबर (वार्ता) ग्यारहवें ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिवसीय ब्राजील पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।
दोनों नेताओं की मुलाकात रात लगभग साढ़े दस बजे हुई। इस साल श्री मोदी और श्री पुतिन की यह चौथी मुलाकात है। श्री मोदी ने श्री पुतिन से मुलाकात के बाद ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक उत्कृष्ट बैठक की। बातचीत के दौरान हमने भारत-रूस संबंधों की विस्तार से समीक्षा की। भारत और रूस व्यापार, सुरक्षा और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं। हमारे देशों के लोगों को गहन द्विपक्षीय संबंधों के कारण लाभ होगा।”
प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान रक्षा मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री की रूस की सफल यात्राओं का विशेष रूप से उल्लेख किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने 2025 तक 25 अरब अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार का लक्ष्य हासिल करने का भरोसा जताया और क्षेत्रीय स्तर पर व्यापार की बाधाओं को दूर करने के लिए अगले वर्ष रूसी प्रांतों और भारतीय राज्यों के स्तर पर एक द्विपक्षीय क्षेत्रीय मंच गठित करने पर सहमति जतायी।
श्री मोदी और श्री पुतिन ने तेल और प्राकृतिक गैस के आयात में स्थिरता और प्रगति के मुद्दे पर चर्चा की। इस दौरान श्री पुतिन ने प्राकृतिक गैस में आर्कटिक क्षेत्र की क्षमता पर प्रकाश डाला और भारत को इस क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। दोनों नेताओं ने नागपुर-सिकंदराबाद सेक्टर रेलवे लाइन की गति बढ़ाने के संदर्भ में विशेष रूप से रेलवे के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में हुई प्रगति की समीक्षा की और रक्षा क्षेत्र और ‘नागरिक परमाणु ऊर्जा’ के क्षेत्र में सहयोग पर भी संतोष व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने इस बात का भी उल्लेख किया कि दोनों ने अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर आपसी स्थिति साझा की और निकट भविष्य में परामर्श जारी रखने के लिए सहमति व्यक्त की।
राष्ट्रपति पुतिन ने श्री मोदी को अगले साल विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए रूस आने का निमंत्रण दिया, जिसे श्री मोदी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।
संतोष
वार्ता
More News
चिली में डेंगू के 135 मामले दर्ज

चिली में डेंगू के 135 मामले दर्ज

16 Apr 2024 | 11:11 AM

सैंटियागो, 16 अप्रैल (वार्ता) लैटिन अमेरिकी देश चिली में अब तक डेंगू के 135 मामले दर्ज किए गए और सभी पीड़ित दूसरे देशों की यात्रा के दौरान संक्रमित हुए है।

see more..
जापान के कोशिमा में भूकंप के झटके

जापान के कोशिमा में भूकंप के झटके

16 Apr 2024 | 11:08 AM

टोक्यो 16 अप्रैल (वार्ता) जापान के कोशिमा में सोमवार की देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 22:38 बजे कोशिमा से 143 किलोमीटर दूर दक्षिण- पूर्व में महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गयी।

see more..
वेस्ट बैंक में इज़रायल की गोलीबारी में दो फ़िलिस्तीनियों की हत्या

वेस्ट बैंक में इज़रायल की गोलीबारी में दो फ़िलिस्तीनियों की हत्या

16 Apr 2024 | 10:24 AM

रामल्ला, 16 अप्रैल (वार्ता) फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वेस्ट बैंक के नब्लस शहर के दक्षिण में इजरायल की ओर से की गोलीबारी में कम से कम दो फिलिस्तीनी मारे गए।

see more..
image