Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने सोल में गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

मोदी ने सोल में गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

सोल, 21 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान गुरुवार को राजधानी सोल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा, “सोल में योनसई यूनिवर्सिटी में बापू की प्रतिमा का अनावरण करना सम्मान का विषय है। यह इसलिए और अधिक विशेष है क्योंकि हम बापू की 150वीं जयंती के अवसर पर यह कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “बापू ने अपनी जीवनशैली से दिखाया कि प्रकृति के साथ समरसता के साथ जीवन कैसे जिया जाता है।” महात्मा गांधी ने विश्व को बताया कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए हरी-भरी और स्वच्छ धरती छोड़ना महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, “बापू के विचारों में इतनी शक्ति है कि वे हमें आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने में सहायता कर सकते हैं। इन दिनों मानवता को इन दोनों चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।”

दक्षिण कोरिया श्री मोदी को 2018 के सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित करेगा। दक्षिण कोरिया का सोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक संगठन श्री मोदी के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिये गये योगदान के लिए उन्हें शुक्रवार को यह सम्मान दिया जायेगा।

इस अवसर पर कोरिया गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति मून जे-इन और उनकी पत्नी किम जूंग-सूक तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून उपस्थित थे।

दिनेश टंडन

वार्ता

image