Friday, Apr 26 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी राँची में करेंगे ‘जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत

नयी दिल्ली 22 सितम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितम्बर को झारखंड की राजधानी राँची में आयुष्मान भारत के तहत ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत करेंगे।
परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि योजना का क्रियान्वयन इस प्रकार किया जायेगा कि देश के हर नागरिक के लिए स्वास्थ्य सेवाएँ सुलभ हों। इसके तहत गरीब तबके के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों (तकरीबन 50 करोड़ लोगों) को हर साल पाँच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य खर्च उपलब्ध कराया जायेगा। परिवार के किसी भी सदस्य के द्वितीयक तथा तृतीयक स्तर के अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में उसका खर्च बीमा के रूप में दिया जायेगा। पूरी प्रक्रिया नकदी तथा कागज रहित होगी। पूरी तरह लागू होने पर यह दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य योजना बन जायेगी।
मंत्रालय ने कहा कि किसी भी सदस्य के अस्पताल में भर्ती होने पर आर्थिक रूप से परिवार की कमर टूट जाती है। योजना के दायरे में आने वाले परिवार अब आर्थिक परेशानी का सामना किये बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठा सकेंगे।
प्राथमिक स्तर पर आयुष्मान भारत के लाभार्थी स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों में इलाज करा सकेंगे, जहाँ इलाज के साथ बचाव तथा आरोग्य की सुविधाएँ भी उपलब्ध होंगी। अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थियों के लिए बीमा की व्यव्स्था होगी जिसका क्रियान्वयन निजी तथा सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा मिलकर किया जायेगा।
अजीत.श्रवण
जारी (वार्ता)
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image