Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मान ने गोयल से आरडीएफ के 1760 करोड़ रु मंजूर कराये

नयी दिल्ली, 08 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को राजधानी में केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। पंजाब सरकार की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री मान के साथ बातचीत में केंद्र द्वारा ग्रामीण विकास कोष (आरडीएफ) की बकाया 1760 करोड़ रुपये की बकाया राशि राज्य को जारी किए जाने को स्वीकृति प्रदान की गयी।
दोनों नेताओं की यह मुलाकात राज्य सभा सचिवालय में हुई। बयान में श्री मान के हवाले से कहा गया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को पिछले खरीफ और रबी खरीद सीजन के लिए लंबित आरडीएफ भुगतान जारी करने के मामले में तेजी से कार्रवाई करने के लिए कहा। इससे पंजाब राज्य को 1700 करोड़ रुपये से अधिक का आर्थिक लाभ होगा। बयान में यह भी कहा गया है कि चर्चा के दौरान श्री गोयल ने मुख्यमंत्री को राज्य सरकार द्वारा उठायी गयी अन्य मांगों पर शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन दिया, जिससे राज्य को सालाना 2800 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय लाभ होगा।
श्री मान ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने एफसीआई को उपलब्ध ब्याज दरों पर पंजाब को ब्याज भुगतान की प्रतिपूर्ति करने के निर्णय पर फिर से विचार करने के उनके अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया है।
मुख्यमंत्री ने कुछ महीने पहले पंजाब सरकार द्वारा गेहूँ की खरीद के लिए किए गए खर्च की अपर्याप्त प्रतिपूर्ति का मामला भी उठाया। केंद्रीय मंत्री ने श्रम और बारदान / पीपी बैग के लिए स्वीकृत दरों पर पुनर्विचार करने के मुख्यमंत्री के अनुरोध का सकारात्मक जवाब दिया और केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अधिकारियों को इन आंकड़ों का मिलान राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ जल्द से जल्द करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने श्री गोयल को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार जल्द ही फसल विविधीकरण में पंजाब में सकारात्मक परिणाम दिखाएगी। इस तरह की पहल गेहूं-धान चक्र को तोड़ने के लिए आवश्यक है।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
image