Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:20 Hrs(IST)
image
भारत


मानव केन्द्रित विकास का शानदार, सफल शासन मॉडल दिया है मोदी ने :

मानव केन्द्रित विकास का शानदार, सफल शासन मॉडल दिया है मोदी ने :

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं देश के गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण, सुरक्षा, समृद्धि, शिक्षा, संस्कृति के अधिष्ठान पर जनता का हित करने वाली नीतियों के साथ भारत में मानव केन्द्रित विकास का शानदार मॉडल खड़ा किया है।

श्री शाह यहां रामभाऊ म्हालिगी प्रबोधिनी द्वारा प्रधानमंत्री श्री मोदी के शासन प्रमुख के नाते 20 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह विचार व्यक्त किया। श्री शाह ने श्री मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री एवं देश के प्रधानमंत्री के नाते प्राप्त उपलब्धियों पर आधारित एक प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस और अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक सहयोग परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे भी उपस्थित थे।

श्री शाह ने कहा कि श्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शासन से जुड़े अनेकानेक प्रयोग किये और उनकी सफल परिणति के कारण 2012 आते आते देश में गुजरात मॉडल की चर्चा होने लगी जबकि इसी समय तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार पर तमाम दाग लग चुके थे और सरकार एवं देश की साख रसातल में चली गयी थी। भ्रष्टाचार चरम पर था, आंतरिक सुरक्षा खतरे में थी और लगता था कि लोकतंत्र विफल हो जाएगा। ऐसे समय में भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया। इसके बाद देश में अचानक परिवर्तन दिखाई देने लगा और जनता का आक्रोश आशा में बदलने लगा। इसके बाद 2014 के आम चुनाव में जनता ने 30 साल के अंतराल के बाद श्री मोदी को पूर्ण बहुमत की सरकार बना कर सौंपी।

गृह मंत्री ने कहा कि बीते सात साल में देश में हर क्षेत्र में परिवर्तन हुआ जिसका रेखांकन करना आसान नहीं है। उन्होंने केवल आर्थिक समस्याओं और देश की सुरक्षा पर ही नहीं बल्कि अन्य अनेक ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान दिया जिसके बारे में काेई सोचता नहीं था। गरीब के जीवनस्तर को ऊंचा उठा कर भी अर्थव्यवस्था को गति दी जा सकती है, यह करके दिखाया। समग्र विकास में सुरक्षा को अहम स्थान दिया। देश में विदेश नीति की पिछलग्गू रक्षा नीति को स्वतंत्र किया और पड़ोसी देशों को स्पष्ट संदेश दिया कि दोस्ती चाहिए तो सीमा का अतिक्रमण नहीं चलेगा।

श्री शाह ने कहा कि श्री मोदी ने बताया कि सफल शासन का मतलब सुशासन, आर्थिक विकास ही नहीं है। उन्होंने गरीब से गरीब आदमी के हित और भारत के हित, ये दो ही केन्द्र नीति निर्माण में माने हैं। उन्होंने गरीब से गरीब आदमी का जीवन स्तर कैसे सुधरे, देश को सुरक्षित कैसे रखा जाये, देश को समृद्ध कैसे बनायें, देश के युवाओं को शिक्षित कैसे बनायें, संस्कृति को प्रमुखता दी जाये, भारत की नयी पीढ़ी संस्कारित हो और देश के गौरव को कैसे ऊपर ले जाया जाये, इसे देश के विकास का पैमाना बनाया।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी इन सब पैमानों पर देश को एक सफल शासन प्रदान किया। इन सारे बिन्दुओं को समाहित करके भारत के विकास का शानदार गुलदस्ता है। उन्होंने योजनाओं के आकार एवं पैमाने को विस्तार दिया। देश को विकसित, सुरक्षित एवं समृद्धि बनाने के लिए नीतियों को देशहित में बनाया। उनके फैसलों के केन्द्र बिन्दु केवल दो हैं - एक, गरीब से गरीब नागरिक और दूसरा, भारत का हित।

गृह मंत्री ने कहा कि श्री मोदी ने नोटबंदी, तीन तलाक, वन रैंक वन पेंशन, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सर्जिकल एवं एयर स्ट्राइक जैसे कुछ फैसले बहुत कठोरता से लिये लेकिन जनता ने श्री मोदी का पूरा साथ दिया। इसी ताकत के सहारे जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 एवं 35 ए को हटाने पर, श्री रामजन्म भूमि के फैसले के बाद मंदिर निर्माण शुरू होने पर देश में कहीं कोई दंगा फसाद या अराजकता नहीं हुई। उन्होंने भारत के योग एवं आयुर्वेद को दुनिया के कोने कोने में पहुंचाया। अंंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड़ (आईएसए) बनाया। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को आंकड़ों के साथ मानवीय चेहरे से जोड़ा। शौचालय, उज्ज्वला, हर घर नल जल जैसे योजनाओं से जीडीपी को बढ़ाया। जनधन खातों में 19 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि पहुंचायी गयी। कोयला, ड्रोन, अंतरिक्ष, कृषि, शिक्षा आदि पर नीतियां बनायीं और देश की संस्कृति, रीति रिवाज की जानकारी नयी पीढ़ी तक पहुंचे, इसके लिए मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा पर जोर दिया है।

श्री शाह ने कहा कि सरकारी खरीद से भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया। उन्होंने दिखा दिया कि लोकतंत्र में परिणाम लाये जा सकते हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे नीतियों के पूरक बनें और देश के विकास में उन नीतियों के संदर्भ में स्वयं के स्तर पर यथा संभव योगदान दें।

सचिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
image