Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


माफी नहीं मांगने पर सूचना मंत्री फवाद चौधरी के संसद सत्र में भाग लेने पर रोक

इस्लामाबाद 15 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तान संसद की अध्यक्ष सादिक संजरानी ने उच्च सदन से माफी नहीं मांगने पर गुरुवार को सूचना मंत्री फवाद चौधरी के संसद के वर्तमान सत्र में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है।
पिछले महीने सूचना मंत्री के बयान पर विपक्षी सदस्यों के बीच संसद में तीखी नोंक-झोंक हुई थी। इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने श्री चौधरी से माफी मांगने की मांग करते हुए सत्र का संक्षिप्त बहिष्कार भी किया था।
संसद सत्र गुरुवार को शुरु हुआ और विपक्ष श्री चौधरी से माफी मांगने की अपनी मांग पर अड़ा रहा। विपक्ष के नेता राजा जफरुल हक ने अध्यक्ष से कहा, “सदन में कुछ गलत किस्म के लोग हैं जिसकी वजह से सदन की मर्यादा प्रभावित होती है।’’
उन्होंने कहा,“ जब तक माफी नहीं मांगी जाती हमारे पास वाक आउट करने के अलावा और कोई समाधान नहीं है।”
डान न्यूज के अनुसार सांसद हासिल बिजेनजो ने विपक्ष की मांग का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा,“जब यह व्यक्ति सदन में आकर पूरी संसद से माफी नहीं मांगता विपक्ष कार्यवाही में भाग नहीं लेगा।”
सदन के नेता शिबली फराज ने सुझाव दिया कि श्री चौधरी और सांसद मुसाहिदुल्ला खान के वक्तव्यों का एक समिति अध्ययन कर लें और वह पीटीआई नेता की तरफ से माफी की पेशकश करें।
विपक्ष इससे संतुष्ट नहीं हुआ और सदन से वाकआउट किया। इसके बाद अध्यक्ष ने व्यवस्था देते हुए श्री चौधरी को माफी मांगने का निर्देश दिया।
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सांसद शैरी रहमान ने विपक्षी सदस्यों का समर्थन करते हुए कहा,“ यदि सूचना मंत्री यह सोचते हैं कि वह अध्यक्ष की गरिमा नहीं रखेंगे तो हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम सत्र का बायकाट करेंगे।” उन्होंने मांग की कि श्री चौधरी सदन से माफी मांगे अन्यथा“ हम संसद के बाहर संसद चलायेंगे।’’
इसके बाद अध्यक्ष ने व्यवस्था दी, “ सभी सदस्य अध्यक्ष. नेता सदन और विपक्ष का आदर करने के लिए बाध्य हैं।” अध्यक्ष ने श्री चौधरी को आदेश दिया कि वह सदन में आकर माफी मांगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि श्री चौधरी ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने से रोका दिया जायेगा। श्री चौधरी ने अध्यक्ष के इस आदेश का पालन नहीं किया जिसके चलते उन्हें सत्र में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया।
श्री चौधरी और श्री खान के बीच तीन अक्टूबर को किसी मामले में तीखी नोंक-झोंक हुई थी और विपक्ष ने मंत्री से माफी की मांग की थी।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image