Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


मुंबई हमले का मुख्य साजिशकर्ता हाफिज गिरफ्तार

इस्लामाबाद, 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता एवं संयुक्त राष्ट्र से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित हाफिज सईद को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।
सीटीडी ने हाफिज को गुजरांवाला की आतंकवादी निरोधक अदालत में पेशी के लिए लाहौर से गुजरांवाला जाते समय गिरफ्तार किया। पाकिस्तान ने यह कार्रवाई बहुपक्षीय आर्थिक निगरानी समूह ‘वित्तीय कार्रवाई कार्यालय’ द्वारा आतंकवाद के मुद्दे पर फटकार लगाये जाने के बाद की है।
सीटीडी ने बयान जारी कर कहा,“ हाफिज सईद अग्रिम जमानत लेने के लिए आज सुबह गुजरांवाला जा रहा था लेकिन सीटीडी ने उसे रास्ते में ही गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सीटीडी ने उसकी न्यायिक हिरासत के लिए गुजरांवाला के आतंकवाद निरोधक अदालत में पेश किया। अदालत ने उसे कारागार भेज दिया।”
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार सीटीडी जल्द ही हाफिज के खिलाफ आरोप पत्र दायर करेगी। सीटीडी ने कथित तौर पर हाफिज के खिलाफ 23 मामले दर्ज किये हैं, जिनमें 12 मामले उसके ट्रस्ट द्वारा ‘आतंकवाद वित्त पोषण’ से संबंधित है।
लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज ने पाकिस्तान में जमात उद दावा नाम से एक राजनीतिक संगठन बनाई है और इस पर मुंबई हमले की साजिश रचने का आरोप है। वर्ष 2008 में हुए इस हमले में 160 अधिक लोग मारे गये थे और सैकड़ों लोग घायल हुए थे।
इमरान खान की सरकार पर बहुपक्षीय वित्तीय निगरानी समूह ‘वित्तीय कार्रवाई कार्यदल’ (एफएटीई) द्वारा आतंकवादी समूह और पाकिस्तान संचालित हो रही आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारी दबाव है।
एफएटीई ने 22 जून को आतंकवाद के वित्त पोषण पर रोक लगाने के लिए पाकिस्तान द्वारा कोई योजना तैयार नहीं करने के लेकर चिंता जतायी थी। एफएटीई ने पाकिस्तान द्वारा इस दिशा में अक्टूबर तक कार्रवाई नहीं करने पर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।
सीटीडी ने गैर लाभकारी संगठनों तथा ट्रस्टों (जिसमें अल अनफाल ट्रस्ट, दवातुल इरशाद ट्रस्ट, मौज बिन जबल ट्रस्ट इत्यादि) द्वारा धन संग्रहीत कर आतंकवादियों को वित्त पोषित करने को लेकर जमात उद दावा के खिलाफ पंजाब (पाकिस्तान) के पांच शहरों में मामला दर्ज किया है। तीन जुलाई को जमात उद दावा को प्रतिबंधित कर दिया गया था तथा हाफिज और नाइब आमिर अब्दुल रहमान मक्की सहित जमात उद दावा के 13 शीर्ष नेताओं को आतंकवाद निरोधक अधिनियम 1997 के तहत आंतकवाद वित्त पोषण एवं हवाला कारोबार सहित कई मामलों गिरफ्तार किया गया है।
उल्लेखनीय है कि हाफिज की गिरफ्तारी पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने के कुछ दिन बाद तथा और अमेरिका के साथ संबंधों में सुधार के प्रयासों के तहत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका यात्रा से पहले हुई है।
संतोष.श्रवण
वार्ता
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image