Friday, Mar 29 2024 | Time 10:10 Hrs(IST)
image
दुनिया


म्यांमार के शीर्ष न्यायालय ने रॉयटर्स पत्रकारों की अपील खारिज की

यांगून, 23 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के शीर्ष न्यायालय ‘सुप्रीम कोर्ट’ ने रोहिंग्या हत्याकांड मामले में रिपोर्टिंग के दौरान सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने के आरोप में म्यांमार की जेल में बंद समाचार एजेंसी रॉयटी के दो पत्रकारों की अपील खारिज कर दी है।
पत्रकार वा लोन और क्याव सो ओ को मामले में पिछले सितंबर सात वर्षों की जेल की सजा सुनाई गयी थी जिसकी विश्वभर में कड़ी निंदा हुई थी।
पत्रकारों ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया था कि राज्य के सुरक्षा बलों ने 2017 में एक सैन्य अभियान में 10 रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या कर दी थी।
मामले को सुप्रीम कोर्ट में लाये जाने से पहले भी एक निचली अदालत भी पत्रकारों की अपील खारिज कर चुकी है।
बीबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश सो नैंग ने कहा कि म्यांमार का शीर्ष न्यायालय भी उसी निष्कर्ष पर पहुंचा है।
उन्होंने कहा, “उन्हें सात वर्ष की जेल की सजा मिली है और यह फैसला बरकरार रहेगा।”
दोनों पत्रकार म्यांमार के सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने के मामले में एक वर्ष से अधिक समय से जेल में बंद हैं।
क्याव सो ओ की पत्नी चिट सु विन ने कहा,“ मैं अपील के खारिज होने से बहुत दुखी हूं। मुझे बहुत दुख हुआ क्योंकि फैसला वह नहीं आया जिसकी मैंने उम्मीद की थी।”
दोनों पत्रकार म्यांमार में राेहिंग्या मुसलमानों के हत्याकांड पर रिपोर्टिंग कर रहे। उस समय म्यांमार के राखिने प्रांत में हजारों रोहिंग्या मुसलमानों को देश से भागने के लिए मजबूर किया जा रहा था और उनमें से कई की हत्या कर दी गयी थी।
पत्रकारों के वकील खिन मौंग जाव ने कहा कि इस फैसले ने देश में प्रेस की स्वतंत्रता का हनन किया है।
उन्होंने बीबीसी से कहा,“ हमें न सिर्फ पत्रकार बल्कि देश की प्रतिष्ठा धूमिल होने का बहुत दुख है। इस फैसले से बहुत नुकसान हुआ है।”
बत्तीस वर्षीय वा लोन और 28 वर्षीय क्याव सो ओ म्यांमार के ही नागरिक हैं जो अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर के लिए काम कर रहे थे।
वे दोनों रिपोर्टिंग के दौरान सितंबर 2017 में राखिने प्रांत के इन्न दिन गांव में सेना द्वारा 10 रोहिंग्या लोगों की हत्या किये जाने को लेकर सबूत जूटा रहे थे।
दोनों की रिपोर्ट प्रकाशित होने से पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें उस समय गिरफ्तार किया गया था जब एक रेस्तरां में दो पुलिसकर्मी उन्हें कुछ दस्तावेज सौंप रहे थे। दोनों पुलिसकर्मियों से पत्रकारों की मुलाकात पहली बार हुई थी।
एक पुलिस कर्मी ने सुनवाई के दौरान कबूल किया था कि पत्रकारों को फंसाने के लिए रेस्तरां में उनसे मुलाकात की गयी थी।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
More News
सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना ने गुरुवार को सीरियाई क्षेत्रों पर हवाई हमले किए, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार को शाम करीब 5:50 बजे इज़रायली सेना ने दमिश्क के ग्रामीण इलाके में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाते हुए कब्जे वाले सीरिया के गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला शुरू किया।

see more..
सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) सीरिया के उत्तरी अलेप्पो शहर में शुक्रवार तड़के सिलसिलेवार विस्फोट हुए।

see more..
द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 9:54 AM

जोहान्सबर्ग, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के उत्तरपूर्वी प्रांत लिम्पोपो में गुरुवार को हुई एक बस दुर्घटना में कुल 45 लोगों की मौत हो गई।

see more..
image