Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


म्यांमार में जेड खदान के पास भूस्खलन से 90 लोगों की मौत

यांगून 23 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के उत्तरी राज्य कचिन में कीमती पत्थर हरिताश्म (जेड) की एक खदान के पास कचरे का विशाल ढेर खिसकने से कम से कम 90 लोगाें की मौत हो गयी और कई अन्य लापता हैं।
म्यांमार की मीडिया ने बताया कि कचिन में खनन कंपनियों द्वारा इकट्ठा किये गये कचरे का विशाल ढेर शनिवार को खिसकने से जेड पत्थर की खुदाई कर रहे खननकर्मी उसकी चपेट में आ गये। भूस्खलन के कारण कम से कम 90 लोगों की मौत हो गयी जिनमें खननकर्मियों के अलावा वे लोग भी शामिल हैं जो कचरे के ढेर में जेड पत्थर के टुकड़े खोज कर बेचने का काम करते थे। हादसे में कई लोगों के लापता होने की भी रिपाेर्ट है।
कचिन राज्य में दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन जेड पत्थरों का खनन होता है।
म्यांमार रेड क्रॉस, सेना, पुलिस और स्थानीय सामुदायिक समूह राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं। लोगों के शवों को जमीन खोद कर निकालना पड़ रहा है।
सरकारी ‘ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमार’ अखबार ने बताया कि हादसे के समय पास की झोपड़ियों में सो रहे कई लोग भी इसकी चपेट में आ गये। यह अब तक पता नहीं चल सका है कि दुर्घटना क्यों हुई।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

16 Apr 2024 | 3:12 PM

संयुक्त राष्ट्र, 16 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र ने सूडान में लंबे समय से जारी हिंसा को समाप्त करने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की है।

see more..
image