Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मौर्य और त्रिवेंद्र ने योग दिवस पर स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं दीं

देहरादून, 20 जून (वार्ता)। उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी हैं।
अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि योग एक प्राचीन परंपरा और आध्यात्मिक अनुशासन है, जिसमें तन, मन और प्रकृति के बीच एकात्म भाव स्थापित किया जाता है। योग स्वस्थ तन-मन के लिए समावेशी दृष्टिकोण के साथ शारीरिक व मानसिक ऊर्जा को सुव्यवस्थित करने का साधन है। उन्होंने कहा ‘‘हमें संकल्प लेना है कि योग को अपनाकर, योग में निहित विश्व शान्ति, स्वास्थ्य और प्रेम की भावना का संचार करें’’। राज्यपाल एवं राजभवन के सभी अधिकारी-कर्मचारी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रातः 07 बजे राजभवन लाॅन में आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास करेंगे।
इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुये कहा कि नियमित योग हमें मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मददगार रहता है। योग को जनआंदोलन बनाने के लिए आम आदमी की सहभागिता को उन्होंने जरूरी बताते हुए कहा कि योग की धारा देवभूमि उत्तराखण्ड से प्रवाहित हुई है।
श्री रावत ने कहा कि ‘योग’ भारतीय सभ्यता, संस्कृति तथा जीवन शैली का अभिन्न अंग रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्थक प्रयासों से योग को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलना देशवासियों के लिए गर्व की बात है।”
सं जितेन्द्र
वार्ता
image