Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मौर्य ने किया रेडक्रॉस समिति वेब पोर्टल का उद्घाटन

मौर्य ने किया रेडक्रॉस समिति वेब पोर्टल का उद्घाटन

देहरादून 20 फरवरी (वार्ता) राज्यपाल बेबी रानी माैर्य ने गुरुवार को राजभवन में एक बैठक में भारतीय रेडक्रॉस समिति उत्तराखंड के वेब पोर्टल का उद्घाटन किया और समिति को विवेकाधीन कोष से एक लाख रुपये की सहायता दी।

श्रीमती मौर्य ने राजभवन में आम सभा की बैठक में भारतीय रेडक्रॉस समिति का वर्ष 2020 में 100 वर्ष पूर्ण होने पर राज्य में शताब्दी वर्ष कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बैठक में राज्य ईकाई के पदाधिकारियों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें जिला स्तरीय समितियों के साथ बेहतर तालमेल बनाने के निर्देश दिये। इस वर्ष रेडक्राॅस के 100 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर एक वृहद राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ-साथ सभी जनपदों में भी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस की मजबूती के लिये जिलाधिकारियों को विशेष रूचि लेनी चाहिये।

राज्यपाल ने कहा रेडक्राॅस सेवा भाव का कार्य है, इसमें जुड़ने वालों को पद का लालच नहीं होना चाहिये। उन्होंने रेडक्राॅस को रक्तदान तथा प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण शिविरों का अधिक से अधिक आयोजन करने को कहा। रेडक्राॅस ने जनपदों में एक वर्ष की बच्चियों और उनकी माताओं को अच्छे स्वास्थ्य लालन-पालन श्रेणी में पुरस्कृत करने की योजना चलाने के निर्देश भी दिये।

श्रीमती मौर्य ने जिन जनपदाें में रेडक्राॅस का स्वयं का भवन नहीं है उनके लिए संबंधित जिलाधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। गत वर्ष आम सभा की बैठक में तय हुआ था कि रेडक्राॅस की गतिविधियों में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं में आवश्यक अधिमान अंक प्रदान किया जाये। इस संबंध में राज्य रेडक्राॅस समिति द्वारा शिक्षा विभाग को अत्यंत विलंब से पत्र प्रेषित किया गया है। जिस पर राज्यपाल ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बैठक में मौजूद अपर सचिव शिक्षा को इस पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। राज्य स्तरीय रेडक्राॅस शाखा द्वारा बिना सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त किये उप सचिव के पद पर वेतन सहित नियुक्ति करने के प्रकरण पर राज्यपाल ने 15 दिन के भीतर रिपोर्ट तलब की है।

राज्यपाल ने रेडक्राॅस में अच्छा कार्य कर रहीं जनपदीय टीमों और कार्यकर्ताओं को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित भी किया गया। सम्मानित होने वालों में सबसे अच्छा स्वयंसेवक श्रेणी में जनपद चमोली के मानवेन्द्र सिंह रावत, सबसे ज्यादा सदस्य पंजीकृत करने वाले स्वयं सेवक श्रेणी में जनपद चमोली के ललित चमोली, रेडक्रॅास सम्बन्धित गतिविधियों एवं जिला स्तरीय उत्कृष्ट जूनियर रेडक्राॅस टीम हेतु जनपद उत्तरकाशी रेडक्राॅस टीम, जिला स्तरीय उत्कृष्ट यूथ रेडक्राॅस टीम जनपद रुद्रप्रयाग, पूर्व में एक लाख रुपये दानस्वरुप राज्य शाखा को देने वाले जनपद नैनीताल के विनोद तिवारी, रेडक्राॅस स्वंयसेवक द्वारा 500 से अधिक आजीवन सदस्य बनाये जाने के लिये जनपद बागेश्वर के आकाश सारस्वत, विगत आठ वर्षों से रेडक्राॅस सम्बन्धित कार्यो में विशेष योगदान हेतु जनपद पिथौरागढ़ से श्री मनीश कसनियाल सम्मिलित है।

बैठक में राज्यपाल सचिव रमेश कुमार सुधांशु, सचिव स्वास्थ्य डाॅं. पंकज पाण्डेय, डी.एम. देहरादून आशीष श्रीवास्तव, राज्य प्रबंधन समिति के अध्यक्ष के.एस. टोलिया, महासचिव डाॅं. एम.एस. अंसारी सहित सभी जनपदो से रेडक्राॅस समितियों के पदाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सं. उप्रेती

वार्ता

image