Friday, Mar 29 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवासियों संग कुंभ, गणतंत्र दिवस समारोह होंगे शामिल

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवासियों संग कुंभ, गणतंत्र दिवस समारोह होंगे शामिल

वाराणसी, 24 जनवरी (वार्ता) मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ समेत तीन हजार से अधिक प्रवासी भारतीय गुरुवार को प्रयागराज में विश्व के सबसे बड़े अध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन ‘कुंभ’ मेला देखेंगे तथा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे।

    अाधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर चार दिवसीय वाराणसी दौरे पर आये श्री जगन्नाथ गरुवार को यहां से विशेष विमान से प्रयागराज के लिए रवाना हो गए। बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्वाहन करीब सवा नौ बजे उनका विमान प्रयागराज के लिए उड़ान भरा। हवाई अड्डे पर भारत के विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह एवं उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने उन्हें विदायी दी।

    श्री जगन्नाथ से पहले करीब तीन हजार प्रवासी भारतीय कड़ी सुरक्षा निगरानी में विशेष बसों से प्रयागराज (इलाहाबाद) के लिए रवाना हुए। वाराणसी के बड़ालालपुर में सम्मेलन स्थल के पास ऐढ़े गांव में प्रवासियों के लिए बनायी गई अस्थायी ‘टेंट सिटी’ में ठहरे मेहमानों के 30-30 बसों के दो समूहों को पुलिस सुरक्षा में रवाना किया गया। इसके अलावा करीब तीस बसें अलग-अलग स्थानों पर ठहरे मेहमानों को लेकर रवाना हुईं। बहुत से प्रवासी ट्रेन या परिवहन के अन्य मध्यमों से पहले ही प्रयागराज पहुंचे हुए हैं। प्रवासी मेहमानों के ठहरने एवं खानपान की व्यवस्था कुंभ क्षेत्र में ‘टेंट सिटी’ में सरकार की ओर से की गई है।

    सूत्रों ने बताया कि एक दिवसीय प्रयागराज दौरे के दौरान प्रवासी मेहमान कुंभ मेला देखेंगे तथा बहुत से लोग गंगा, युमुना एवं सरस्वती के संगम पर डुबकी लगाएंगे। इसके अलावा वे अक्ष्य वट, सरस्ती कूप और हनुमान मंदिर जाकर दर्शन-पूजन और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे।

   उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित तीन दिवसीय (21-23 जनवरी) प्रवासी सम्मेलन के बुधवार को संपन्न होने के बाद प्रवासी गुरुवार को कुंभ मेला देखेने के लिए रवाना हुए। वे शाम में विशेष ट्रेनों से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वे 26 जनवरी को राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे।

     मेहमानों के वाराणसी से प्रयागराज की यात्रा के लिए तीन हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में जगह-जगह तैनात किया गया है।

बीरेंद्र भंडारी

वार्ता

 

There is no row at position 0.
image